Ad

80+ amazing facts in hindi about life 2023 लाइफ से जुड़े रोचक तथ्य।

🙋हे दोस्तों कैसे हो आप हम उम्मीद करते हैं, कि आप खुश 😄 और सेहतमंद💪 होंगे वैसे आज के इस आर्टिकल में हम आपके लिए लेकर आए हैं, जीवन से जुड़े कई सारे मजेदार और valuable रोचक तथ्य जो आपको इस दुनिया को देखने का नजरिया ही बदल देगा!

अगर आप लोगों के चाल डाल या आसपास होने वाली घटनाओं पर थोड़ा सा गौर🕵️ करेंगे तो आपको यह दुनिया🌍 उतनी ही ज्यादा दिलचस्प और मजेदार लगेगी तो आज के इस पूरे लेख में हम life से जुड़े बहुत से मजेदार रोचक तथ्य जानने वाले हैं जो मेरे ख्याल से आपको बोर तो बिल्कुल भी नहीं करने वाली है। शायद यह लेख (amazing facts in hindi about life) आपको हमारे इस factoguru.com website👩‍💻 का फैन बना दें।😀और हां हम यहां पर पुराने और घिसे पीटे रोचक तथ्य बता कर आपको बोर नहीं करने वाले हैं

amazing facts in hindi about life

amazing facts in hindi about life.

  1. मोटापा और तेजी से बढ़ने लगता है! जब आप AC में सोते हो।

  2. क्या आपको पता है कि दोपहर 1:00 से 2:00 बजे के बाद हमारी याददाश्त कमजोर हो जाती है तथा इस बीच हम आलसी भी हो जाते हैं।

  3. यदि आपको आपके अंदर के खयाल सता रहे हैं और आप ज्यादा सोच रहे होते हो जबकि आप ऐसा ना भी चाह रहे हो, तो आप वास्तविकता वाली चीजों पर ध्यान दें अपने आसपास के छोटे-छोटे आवाजों पर ध्यान दे जिससे आपका मन शांत हो जाएगा।

  4. हमारी आंखें हर वक्त हमारे नाक को देखती है लेकिन ज्यादा नजदीक होने से वह धुंधला दिखता है इस वजह से वह दिमाग द्वारा नजरअंदाज कर दिया जाता है।

  5. 90% से ज्यादा लोग अपनी जीभ से अपनी कोहनी को नहीं चाट सकते।


Amazing Facts About Life In Hindi

  1. एक सर्वे में यह पता चला है कि भारत में लोग सबसे ज्यादा बार आई लव यू नवंबर महीने में ही कहते हैं या यूं कहें नवंबर में सबसे ज्यादा लोग प्रपोज करते हैं इसका एक कारण आप यह भी समझ सकते हो कि इस महीने से ठंडकी शुरुआत होती है बाकी आप खुद समझदार हो 😅।

  2. यदि एक कच्चा मटर का दाना आपके फेफड़े में खाते हुए चला जाता है तो इसका पेड़ आपके फेफड़ों में उग सकता है। ऐसा सिर्फ खाते हुए सरकने से ही होता है।

  3. सिर्फ आधे घंटे के अंदर हमारे शरीर में इतनी गर्मी बनती है, कि उस गर्मी से 5 लीटर पानी को उबाला जा सकता है।

  4. महिलाएं तथा पुरुष के गालों पर डिंपल दिखने में तो क्यूट लगते हैं लेकिन यह डिंपल गालों की मांसपेशियां ठीक से विकास ना होने के कारण आते हैं।

  5. क्या आपको पता था कि हमारी आंख हमारे नाक से भी जुड़ी रहती है, जिस वजह से रोते वक़्त हमारी नाक भी बहने लगती है।

Daily Life Amazing Facts in Hindi


  1. आज के इस दुनिया में डिप्रेशन इस कदर बढ़ता जा रहा है जिससे आने वाले समय में बीमारी से मरने वाले बीमारियों में सबसे बड़ा कारण डिप्रेशन हो सकता है।

  2. एक शोध के मुताबिक हार्ट अटैक काले लोगों को गोरे लोगों के मुकाबले कमा आते हैं।

  3. ब्रेकअप होने पर सबसे ज्यादा दुख किसी को होता है तो 18 से 20 साल के उम्र के युवाओं को होता है।

  4. एक स्वस्थ व्यक्ति का दिल 60 से 100 बार प्रति मिनट धड़कता है तो इस हिसाब से एक व्यक्ति का दिल 1 साल में 3.15 करोड़ से लेकर 5.25 करोड़ बार दिल धड़कता है।

  5. यदि आपने रोते वक़्त एक बात का ध्यान दिया होगा तो आपको पता चलता कि आपकी खुशी के आंसू आपके पहले दाहिनी आंख से निकलती है वह दुःख के आंसू आपके बाई आंख से पहले निकलती है। (यकीन नहीं तो अभी ट्राई कर ले इसे लिखने से पहले मैंने भी ट्राई किया 😅)

Daily Life Amazing Facts in Hindi


  1. हमारे बचपन की कुछ सालों की यादें याद नहीं रहते क्योंकि उस वक्त हमारे मस्तिष्क में hippocampus वाला वाला भाग बन ही रहा होता है, क्योंकि मस्तिष्क के इस भाग की वजह से हम किसी भी चीज को याद रखने में सक्षम होते हैं।

  2. ऐसा कई बार देखा गया है जिस व्यक्ति को बारिश के बूंदों की आवाज पसंद होती है वह व्यक्ति छोटी-छोटी बातों से भी चिडने लगता है। 

  3. दुनिया में वैसे लोग बाकी लोगों के मुकाबले सबसे ज्यादा खुश रहते हैं जो यह सोचकर अपनी जिंदगी जीते हैं की उन्हें दूसरे से कोई उम्मीद ही नहीं रखनी चाहिए।

  4. कुछ सोध से पता चला है कि ज्यादातर हैंडसम और गुड लुकिंग दिखने वाले लड़के अक्सर सिंगल ही होते हैं, या फिर वह अपने प्यार को निभाने में सफल नहीं हो पाते हैं।

  5. अगर किसी का अटेंशन पाना हो या किसी को अपनी ओर आकर्षित करना हो तो आप उनसे किसी भी चीज की सलाह मांग सकते हैं।

hindi facts about life


  1. यदि आपको कोई सलाह दे तो खास तौर पर उसके जवाब पर i know (पता है) या yaa (हां) आप बोलोगे, लेकिन you're right (तुम सही कह रहे हो, हां सही बात है।) कहना ज्यादा effective (असरदार) होता है।

  2. शीशे में खुद को देख और खुद से बातें करने से आपकी यादाश्त तथा आपकी एकाग्रता बढ़ती है और आप अपना दिल हल्का भी कर सकते हो बिना किसी दूसरे को अपनी राज बताए। (खुद से दोस्ती कर के देखो)

  3. साइकोलॉजी के अनुसार आप जिस व्यक्ति अथवा किसी स्त्री से जितनी देर और जितनी ज्यादा बातें करते हैं, तथा उनके साथ समय बिताते हैं तो आपस में प्यार होने के चांसेज सबसे ज्यादा होते हैं।

  4. गेम खेलने वाले लोग गेम ना खेलने वाले लोगों के मुकाबले सबसे जल्दी फैसले लेते हैं।

  5. धोखेबाज लोगों का आइक्यू लेवल बहुत ही ज्यादा कम होता है।

amazing facts about life in hindi


  1. किसी को गाली देने के बाद जो हमें संतुष्टि मिलती है उसे लालोचेजिया कहते हैं।

  2. यदि कोई व्यक्ति देर रात को आपसे बात करते हुए कोई बात बताता है तो वह ज्यादातर सच ही होता है क्योंकि हमारा दिमाग उस वक्त ज्यादा थका होता है जिस वजह से हमारा दिमाग ज्यादा फैसले लेने में सक्षम नहीं होता है।

  3. हर बात में हां कहने वाले लोगों की तुलना में ना कहने वाले लोगों की इज्जत सबसे ज्यादा की जाती है तो आप यह सोच कर हर बात में हां कहते हो कि आपकी respect (इज्जत) की जाएगी तो आप गलत हो।😡 

  4. क्या आपको पता है कि ज्यादातर लोगों की प्रॉब्लम दूसरे के लाइफस्टाइल को देखने के बाद आती है क्योंकि वह इंसान अपनी और उस इंसान के लाइफस्टाइल को कंपेयर करने लगता है,

  5. अगर किसी इंसान को कोई काम करने से मना किया जाए वह इंसान सबसे पहले उसी काम को करने के बारे में सोचता है।

Most amazing facts in hindi about life.

  1. कोई भी बच्चा जन्म से ही दो डर के साथ पैदा होता है पहला गिरने का और दूसरा तेज आवाज का।

  2. एक रात की नींद खराब हो जाने से ही चार दिन तक हमारा दिमाग ठीक से काम नहीं करता है।

  3. कोई भी व्यक्ति व्यक्ति अपने जीवन पूरे जीवन काल में इतना चलता है कि कम से कम पूरे पृथ्वी के 3 से 5 चक्कर लग जाए।

  4.  अगर कोई व्यक्ति आपसे बात करते करते अपने दोनो फैलाता है और रिलेक्स होकर बात करता है तो इसका मतलब यह है कि उस व्यक्ति को आपसे बात करना बेहद पसंद हैं।

  5. आमतौर पर आपको खुद को आईने में में 5,10 सेकेंड से ज्यादा नहीं देखना चाहिए वरना आपको अपना अच्छा चेहरा भी खराब दिखने लगेगा और आप अपने लुक्स को लेकर चिंतित हो जाओगे।

Most amazing facts in hindi about life 2022.

  1. एक शोध में पाया गया कि जो लोग काले अथवा डार्क कलर के कपड़े पहनना पसंद करते हैं, वह लोग अपने लाइफ में बहुत ही ज्यादा सीरियस और भरोसे मंद होते हैं।

  2. कहीं ज्यादा दिखने से आपकी इज्जत कम हो जाती है।

  3. खुद के ऊपर खर्च करने के बजाय दूसरे के ऊपर अपने पैसे खर्च करने में ज्यादा खुशी मिलती है।

  4. यदि आप रोज अपने हाथ साफ रखते हैं तथा कुछ भी खाने से पहले अच्छे से हैंड वॉश करते हैं तो आपके बीमार होने के चांस ना के बराबर होते हैं।

  5. क्या आपको पता था कि खड़े रहने पर हमारे शरीर की सभी मसल्स चालू रहती है इसलिए ज्यादा देर खड़े होने से हमें थकावट महसूस होती है।

amazing facts in hindi about life

  1. हमारा दिल तब से धड़कना शुरू हो जाता है जब हम अपनी मां के पेट में केवल 4 हफ्ते के ही होते हैं।

  2. यदि आप तुरंत फिल्म देख कर आए हो और कोई व्यक्ति आपसे उस फिल्म के बारे में पूछे तो शायद आपको उस फिल्म के बारे में ज्यादा कुछ याद ना आ रहा हो लेकिन अगर आप आंखें बंद करके उस फिल्म के बारे में बताएंगे तो ज्यादा चांसेस है कि आपको स्क्रीन के बारे में ज्यादा से ज्यादा बातें याद आ जाए।

  3. यदि इंसान का आंखें बहुत ही ज्यादा कोमल और कमजोर है तो इंसान का आंख खुद को ठीक करने कि ताकत भी अपने पास रखती है क्योंकि आंखों में कोई स्क्रैच या कट लग जाने से हमारी आंख उसे 1 से 2 दिन के अंदर ठीक कर सकती हो।

  4. एक सर्वे के दौरान यह पता चला है कि जितनी भी बुद्धिमान और महान लोग के जन्म के महीने के बारे में देखा गया तो ज्यादातर ऐसे लोगों का जन्म जनवरी, अगस्त, सितंबर और नवंबर के महीने में ही हुआ है।

  5. डार्क और काला चॉकलेट खाने से हमारी दिल की बीमारी एक तिहाई कम हो सकती है।

Amazing facts in hindi about daily life.

  1. क्या आपको पता है कि हमारा हमारा दिल का दाया भाग सिर्फ फेफड़ों को ही फोन सप्लाई करता है तथा बाया भाग पूरे शरीर को खून सप्लाई करता है।

  2. आप इस बात का पता कभी नहीं लगा सकते कि आपका सपना शुरू कहां से हुआ और खत्म कहां से हुआ।

  3. जो लोग अपने आसपास के सभी लोगों को खुश करने की कोशिश करते हैं वह असल में अंदर से अकेले और दुखी होते हैं।

  4. इस पूरी दुनिया में 400 से ज्यादा फोबिया पाए जाते हैं किस में से सबसे ज्यादा फोबिया लोगों को एक्रोफोबिया होता है जिसमें लोगों को ऊंचाई से डर लगता है।

  5. ऐसा देखा गया है कि जब आपको एग्जाम देकर घर आते हो और आपका कोई प्रश्न छूट जाता है और अचानक से घर पहुंचने के बाद आपको उसका उत्तर याद आता है, तो आप ऐसा सोचते हो कि काश समय थोड़ा पीछे चला जाए तो ऐसा सिर्फ आप ही नहीं बल्कि 90% लोग सोचते हैं।

Amazing about humen life in hindi.

  1. जो लोग असल में जिसकी केयर करते हैं वह सबके सामने ऐसा नहीं दिखाते कि वह उसकी सही में केयर करते हैं।

  2. जिस व्यक्ति की हैंडराइटिंग खराब होती है उसमें से 90% लोग दूसरों की तुलना में अधिक क्रिएटिव होते हैं।

  3. जो व्यक्ति छोटी-छोटी बातों पर हंसने लगता है वह सर मैं अंदर से अकेला होता है।

  4. यदि आपके मन में कई सारे नेगेटिव विचार आते हैं तो आप उसे एक पेपर में लिखकर कूड़ेदान में फेंक दें इससे आपका मूड ठीक हो सकता है।

  5. यदि आपके मन में कोई गोल है जिसे आप पूरा करना चाहते हो तो कृपया उसे किसी दूसरे के साथ शेयर बिल्कुल ना करें ऐसा करने से आपके दिमाग में उस घोल के प्रति ऑटोमेटिक सेटिस्फाइंग महसूस होने लगेगा जिससे उस गोल के पूरे होने के बाद कम चांस हो जाते हैं।

amazing facts about chemistry in daily life in hindi

  1. जिस व्यक्ति से यदि आप कोई बात कर रहे हो और वह व्यक्ति आपके तरफ अपना पैर करके आपसे बात कर रहा हो। तो इस बात के ज्यादा चांसेस हैं कि वह आप में इंटरेस्टेड है या उन्हें आपसे बात करने में अच्छा लग रहा है।

  2. आपने यह तो देखा ही होगा कि कई बच्चे अपने माया बाप के स्टाइल में ही बात करते हैं ऐसा इसलिए क्योंकि वह बचपन से ही जिसे जिस तरीके से बात करते हुए देखता है तो वह बच्चा भी उसी तरह से बात करने लगता है।

  3. यदि आपके सामने व्यक्ति या महिला आपके एक्शन को थोड़ा कॉपी करता है तो इस बात से साफ जाहिर होता है कि वह आपमें दिलचस्पी रखता है।

  4. तेरी आपका कोई खास दोस्त आपसे किसी बात से नाराज है तो आप उसे गले लगाकर उन्हें मना सकते हो जिससे उनकी नाराजगी कम हो सकती है।

  5. कम बोलने वाले लोग ज्यादा बोलने वाले लोगों की तुलना में अधिक बुद्धिमान होते हैं।

unbelievable but true facts about life in hindi

  1. जो लोग काले रंग को पसंद करते हैं सबसे ज्यादा कॉन्फिडेंस होते हैं

  2. जो लोग चलते वक्त किसी पर ध्यान नहीं देते हैं तो वैसे लोग ज्यादा आकर्षण देखते हैं।

  3. ऐसे व्यक्ति को कभी दूर मत जाने दीजिए जिन्होंने आपको अपना साथ, समय तथा समर्पण दिया हो।

  4. आप वाकई में चाहे कितने अच्छे व्यक्ति क्यों ना हो लेकिन इस दुनिया में किसी न किसी एक व्यक्ति के लिए आप बुरे व्यक्ति जरूर होंगे।

  5. जिस व्यक्ति ने अपनी भावनाओं को अपने कंट्रोल में करना सीख लिया हो वह सर्वाधिक खतरनाक व्यक्ति हो सकता है।

amazing facts about human life in hindi

  1. दोस्तों जब आप बोलने से ज्यादा सुनने पर फोकस करते हो तो आप सबके पसंदीदा व्यक्ति बन जाते हो और आपकी वहां रिस्पेक्ट की जाती है।

  2. हमारा दिमाग कुछ व्यक्ति के बारे में सबसे ज्यादा सोचता है जो हमसे बेस्ट होते हैं।

  3. क्या पता है कि लोग आपको देखने से पहले आपके जूते पर सबसे पहले ध्यान देते हैं।

  4. जब आपसे कोई सवाल पूछे तो कि " मैं तुमसे एक बात पूछूं" आपके द्वारा आखिरी बार किए गए सभी काम याद आ जाएंगे या आप सोचने लग जाएंगे कि आपने क्या-क्या किया था।

  5. हमारे शरीर में पूरे दिन भर में 1 से 2 लीटर यूरिन बनता है डिपेंड करता है कि आप पूरे दिन भर में कितना पानी पीते हैं।

daily Life Facts in Hindi

  1. जब किसी को आप एग्जांपल देकर बात करते हैं तो सामने वाला व्यक्ति ज्यादा ध्यान से आपकी बातों को सुनता है।

  2. आप किसको पसंद करते हो या नहीं यह तय करने में आपके दिमाग को मात्र 90 सेकेंड का वक्त लगता है।

  3. इंसान बचपन से ही 2 डर के साथ पैदा होता है पहला गिरने का डर तथा तेज आवाज का डर

  4. एक रात की नींद खो देने से आपके दिमाग के फंक्शन सही से काम करने में 4 दिन लगते हैं।

  5. जब कोई व्यक्ति खर्राटे ले रहा होता है तब वह सपने नहीं देख सकता है।

जीवन के तथ्य क्या हैं?

  1. चलना आपके लिए उतना ही जरूरी है जितना खाना खाना क्योंकि यदि आप 12 दिनों तक चलना बंद कर देते हैं तो इससे आपकी मृत्यु तक हो सकती हैं|

  2. किसी बात को सोचते हैं सो जाने से ही आपका दिमाग सोते वक्त उन्हीं बातों के बारे में सोचता रहता है जिससे नींद में भी  आपका दिमाग चलता रहता है, 

  3. जो लोग अक्सर दूसरों को सलाह देते रहते हैं, ऐसे लोग खुद अपनी समस्याओं में उलझे हुए होते हैं| 

  4.  यदि आप दिन में सपने देखते हैं तो यह आपके दिमाग के लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है   जिससे आप क्रिएटिव बनते हैं

  5. भोजन करने के बाद हमें नींद इसलिए आने लगती है! क्योंकि हमारे शरीर के सभी हिस्सों में  मौजूद खून भोजन को पचाने में लग जाती है, इस वजह से खून का दबाव कम हो जाने पर हमें नींद आती है|


amazing facts in hindi about life.

FAQ;लोगों द्वारा पूछे गए कुछ जरूरी सवाल 


प्रश्न - एक सामान्य व्यक्ति की कितनी देर की नींद लेनी चाहिए?

उत्तर - विज्ञानं के अनुसार 18-60  के सामान्य उम्र वाले लोगों को कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए| 


प्रश्न - दुःख में कौन सा केमिकल निकलता है? 

उत्तर -सेरोटोनिन की मात्रा काम होने से हमें दुखी महसूस होता है| 


प्रश्न - मनुष्य का दिमाग कितने साल तक बढ़ता है?

उत्तर - एक मनुष्य के दिमाग आकार 40-65 साल की उम्र तक बढ़ता ही रहता है हालाँकि हमारे दिमाग का विकाश 5 साल के उम्र में ही पूर्ण रूप से हो जाता है |


प्रश्न - याददाश्त किस उम्र में कम हो जाती है?

उत्तर - हम में से लगभग 40 % लोग अपने 50 -60 साल की उम्र से चीजों को जल्दी भूलने लगते है यहाँ तक की आजकल के युवा में भी इसकी स्थिति ज्यादा देखने को मिलती है | 


प्रश्न - गुस्सा करने से कौन सी बीमारी होती है?

उत्तर - ज्यादा गुस्सा करने से दिल और दिमाग की बीमारी देखने को मिलती है। जिससे  ब्लड प्रेशर होने की सम्भावना रहती है। 


निष्कर्ष।


तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको हमारा यह लेख amazing facts in hindi about life पसंद आया होगा और इंफॉर्मेटिव लगा होगा हमने पूरी कोशिश की है इस पोस्ट को valuable बनाने की


आखिरी में दोस्तों amazing facts in hindi रोचक तथ्य तथा इस तरह की और भी जानकारियां पाने के लिए आप हमारे वेबसाइट को अपने ब्राउज़र के बुकमार्क में सेव तथा फॉलो कर सकते हैं ताकि हम कोई भी जानकारियां जब भी इस वेबसाइट factoguru.com पर लाए तो वह सीधे आप तक पहुंच सके हमेशा खुश रहिये और हमारे साथ यहां तक बने रहने के लिए आपका तहे दिल से धन्यवाद।❣️🙏😊


कैटेगरी देखने के लिए यहां क्लिक करें - CATAGORY


जय हिन्द जय भारत

हम यहां भी हैं। हमें फॉलो करना ना भूलें

FACEBOOK ॥ TWITTER ॥ INSTAGRAM ॥  SHARE CHAT ॥ TELEGRAM


इन्हें भी पढ़ें -


 


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ