Ad

पैसे कैसे कमाए सभी तरीके online और ofline paise kaise kamaye ghar baithe 2022?

पैसे कैसे कमाए ऑनलाइन और ऑफलाइन paise kaise kamaye ghar baithe 2022? पैसे कमाने के सभी सबसे बेस्ट तरीके!

पैसे कैसे कमाए paise kaise kamaye.

पैसे कैसे कमाए - paise kaise kamaye - दोस्तों अगर आप ऑनलाइन या ऑफलाइन पैसे कमाने की इच्छा से यहां आए हैं तो मैं 100% दावे के साथ कह सकता हूं कि आप अगर हमारे इस लेख को पूरे इत्मीनान से पढ़ते हैं,


तो आपको कोई ना कोई ऐसा जरिया हमारे इस लेख पैसे कैसे कमाए  से जरूर मिल जायेगा। जहां से आप कोई ना कोई काम शुरू कर पैसे कमा सकते हैं! क्योंकि मैंने इस लेख में पैसे कैसे कमाए से जुड़ी पूरी जानकारी बताई है शायद इसी वजह से यह लेख थोड़ा लम्बा भी हो गया है।


Note - दोस्तों इस लेख को पूरा पढ़ने के बाद आपको अपने काम को ढूंढने के लिए किसी अन्य वेबसाइट पर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी 100% दावा है factoguru 👍 का।  और साथ में कृपया उन वेबसाइट से बच के रहें जो आपको यह बताती है कि इस ऐप को डाउनलोड करो, इस ऐप को यूज करो या इतने रुपए तुरंत कमाओ दोस्तों इतना बात जान ले कि कोई भी आपको 1 रुपिया भी मुफ्त में नहीं दे सकता है तो ऐसे ट्रिक से बच के रहें।


तो, दोस्तों आज हम इस पूरे लेख में हम जिस विषय पर बात करेंगे वह है कि खुद काम करके full time पैसे कैसे कमाए - paise kaise kamaye जाए और कौन-कौन से वैध तरीकों से हम पैसे कमा सकते हैं ?


दोस्तों पैसे कमाने के लिए पारंपरिक तौर से दो विधियां है! जो आप ऑनलाइन और ऑफलाइन के जरिए कर सकते हैं :-


  • पहला- तो आप ऑनलाइन और ऑफलाइन व्यापार कर के पैसे बना सकते हैं।

  • दूसरा- आप ऑनलाइन और ऑफलाइन किसी के लिए कार्य यानी नोकरी कर या अपना सर्विस दे कर इंटरनेट के अन्य माध्यमों द्वारा बिना पैसा लगाए फ्री में पैसा कमा सकते हैं। 


paise kaise kamaye ghar baithe
paise kaise kamaye ghar baithe

किसी के लिए कार्य करके और किसी को अपना सर्विस प्रदान करके पैसे कैसे कमाए का मतलब है कि आपके पास investment कम है और आप अपना खुद का कोई buisness शुरू नहीं कर सकते हैं, तो ऐसे में आप किसी के लिए कार्य यानी जॉब तथा अपना सर्विस देकर पैसे कमा सकते हैं।


अथवा अगर आप किसी काम को अच्छी तरह से जानते हैं या किसी काम में एक्सपर्ट हैं, तो आप किसी को अपना सर्विस भी प्रोवाइड करवा सकते हैं या लोगों तक किसी सर्विस को पहुंचा सकते हैं। जैसे इलेक्ट्रीशियन, शिक्षक, मैकेनिक यह सब नौकरी के लिस्ट में ना आकर सर्विस प्रोवाइडर के लिस्ट में आती है!


वहीं आधुनिक समय में एक नया जरिया भी सामने उभर के आया है। जहां वर्तमान समय में आप ऑनलाइन बिना किसी इन्वेस्टमेंट यानी बिना ₹1 लगाए कई रूप से काम या कहे इंटरनेट के द्वारा कई तरीकों से पैसे कमा सकते हैं।


और ऑनलाइन में आपको फ्रीलांसिंग, ब्लॉग राइटर, एफिलिएट मार्केटिंग, एड्स मैनेजर, वेबसाइट क्रिएटर या यूट्यूब क्रिएटर जैसे सर्विस प्रोवाइडर के जैसे काम मिल जाते हैं 


और देखा जाए तो आज काफी ज्यादा लोग इन्हीं माध्यमों से ऑनलाइन लाखों रुपए कमा रहे हैं, तथा अपना full time करियर बना चुके हैं, हालांकि मैं आपको इस लेख में इसके अलावा भी कई अन्य बेहतरीन तरीके बताने वाला हूं।


दोस्तों हमारे आज के इस लेख में हम इन्हीं तीनों मुद्दों पर बात करेंगे । व्यापार, नौकरी/फ्रीलांसिंग एवं इंटरनेट के अन्य माध्यमों द्वारा पैसा कैसे कमाए ।


पैसे कमाने के तरीकों को हमने निम्न दो भागो में बांटा हैं - 


  1. ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए ?

  2. ऑफलाइन पैसे कैसे कमाए ?


सबसे पहले हम ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए के बारे में जान लेते हैं क्योंकि सबसे आसान और सबसे बढ़िया तरीका यही है, जहां से आप काफी सरल रूप से बिना ज्यादा जानकारी तथा पूंजी के जल्द से जल्द और ज्यादा money earn कर सकते हैं।


ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए ? - paise kaise kamaye ghar baithe .

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए online paise kaise kamaye without investment

वहीं अगर बात करें ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए तो इंटरनेट पर आपको बहुत से ऐसे ऑप्शन मिल जाएंगे जहां से आप हजार रुपए से करोड़ों रुपए तक life time per month पैसे कमा सकते हैं। लेकिन मैं आपको सपना नहीं दिखा रहा मैं बस आपको इस की गहराइयों को समझाने की कोशिश कर रहा हूं यहां आप जितनी क्रिएटिविटी के साथ जितनी मेहनत करेंगे उतनी ही ज्यादा पैसे भी कमा पाएंगे।

online paise kaise kamaye without investment -

  • वेबसाइट बनाकर

  • यूट्यूब चैनल द्वारा 

  • ऐप बनाकर

  • गेमिंग कर के — तुरंत कमाई

  • व्यापार को ऑनलाइन करके

  • affiliate marketing — तुरंत कमाई 

  • Freelancing — तुरंत कमाई

  • ऑनलाइन फोल्टोग्राफी  

तो चलिए अब हम इन सभी चीजों के बारे में भी जानते हैं, और अब हम आपको बताते हैं, paise kaise kamaye online यानी कि आप इंटरनेट द्वारा कैसे पैसे कैसे कमाए ?


वेबसाइट से paise kaise kamaye online ?


दोस्तों आप भी किसी ना किसी जानकारी के लिए किसी ना किसी वेबसाइट पर गए ही होंगे और उस वेबसाइट पर आपने ऐड भी देखा होगा व्यक्ति इसी के द्वारा पैसा बनाते हैं।


वेबसाइट बनाकर इंटरनेट द्वारा पैसा कमाने का एक अच्छा जरिया बन चुका है आज की टीनएजर्स तथा सभी उम्र के लोग इस तरीके से अच्छी कमाई कर है। वह इसे पार्ट टाइम और फुल टाइम जॉब अथवा प्रोफेशन के रूप में करते है।


और मैं अगर खुद की बात करूं तो मैं अकेले ही 3 वेबसाइट को आसानी से हैंडल कर पाता हूं तथा मैं सोशल मीडिया और बाकी के अन्य तरीकों से ऑनलाइन महीने का लगभग लाखों रुपए तक पैसे कमा लेता हूं।


तो,अगर आपको लगता है कि आपका जानकारी किसी क्षेत्र में अच्छा है तो आप उस जानकारी के हिसाब से एक वेबसाइट बना सकते हैं और उस पर आप जानकारी दे सकते हैं जैसा कि अभी मैं आपको इन सभी चीज के बारे में इस वेबसाइट के जरिए बता रहा हूं। 


वेबसाइट बनाने के लिए आपको सिर्फ 300 से लेकर 500 तक का कोई टॉप डोमेन खरीद लेना है तथा blogger से जोड़ लेना और आपको अपना वेबसाइट बना लेना है।


जिसके बाद आपको अपनी वेबसाइट पर ad लगाना पड़ेगा। ताकि आपके वेबसाइट पर विज्ञापन आ सके। अगर कोई व्यक्ति आपके उस विज्ञापन को देखता है और उस क्लिक करता है, तो उसके बदले आपको पैसे मिलेंगे। जहां ऐड लगाने के लिए आप गूगल ऐडसेंस का सहारा ले सकते हैं और उसके अलावा भी आपको magid जैसे अन्य ad कंपनी आपको मिल जाएंगे।


यहां से भी आप तो ₹10000 से लेकर लाखों और करोड़ों रुपए तक हर महीने का कमा सकते हैं


youtube से पैसे कैसे कमाए , facebook से पैसे कैसे कमाए तथा instagram से पैसे कैसे कमाए


youtube से पैसे कैसे कमाए - वर्तमान समय में youtube किसी के पहचान का मोहताज नहीं है आज के समय में हर व्यक्ति यूट्यूब के बारे में जानता है youtube से पैसे कैसे कमाए के बारे ना जानने का सवाल ही नहीं उठता खैर यूट्यूब अब एक संस्था बन चुकी है जहां लगभग हर समस्या का समाधान है।


शायद आप भी एक दिन में कई बार यूट्यूब पर किसी न किसी कारण से जाते होंगे चाहे वह आप गाना सुनने अथवा किसी अन्य मनोरंजन के लिए जाए चाहे पढ़ने तथा किसी अन्य जानकारी के लिए जाए ।


यहां पर भी वही बात है अगर आपको लगता है कि आप लोगों का मनोरंजन कर सकते हैं और लोगों को किसी भी चीज की जानकारी दे सकते हैं। तो आप youtube वीडियो बनाकर यूट्यूब पर डाल सकते हैं जिससे लोग उन्हें देखेंगे फिर आपका ही यूट्यूब चैनल मोनेटाइज हो जाएगा और आपके चैनल पर विज्ञापन आने लगेंगे उस विज्ञापन के बदले आपको कंपनी पैसे देगी। ठीक इसी तरह आप अब फेसबुक पर भी अपने किसी वीडियो को अपलोड कर यूट्यूब की तरह पैसे तथा अपना पहचान बना सकते हैं।


आज यूट्यूब द्वारा बहुत से व्यक्तियों ने अपना करियर बनाया है।


और यही नहीं आप यूट्यूब के अलावा भी कई सारे अन्य सोशल मीडिया जैसे फेसबुक और इंस्टाग्राम पर छोटे-छोटे रील्स और पोस्ट बनाकर डाल सकते हैं जहां आपको यूट्यूब तथा फेसबुक पर ऐड द्वारा कमाई मिलेगा वही इंस्टाग्राम पर अच्छे खासे फॉलोअर हो जाने के बाद प्रमोशन तथा एफिलिएट प्रोडक्ट या कोई ऐसी वस्तु खरीदने के लिए अपने फॉलोअर्स को कह सकते हैं जहां से आपका कुछ इनकम बने और इस तरीके से भी आप अच्छी कमाई कर सकते हैं।


यहां से आप ₹8000 से लेकर लाखों रुपए तक हर महीने का कमा सकते हैं।


facebook से पैसे कैसे कमाए तथा instagram से पैसे कैसे कमाए ।


कई लोग facebook से पैसे कैसे कमाए के बारे में थोड़ा चौंक गए होगें दोस्तों फेसबुक पर आप यूट्यूब के तरह ही वीडियो अपलोड कर ads द्वारा पैसे कमा सकते हैं जहां आप के पहले से ही सैकड़ों या हजारों जान पहचान के दोस्त बने होते हैं,


तो इस स्थिति में आपका फेसबुक से पैसे कमाना बहुत ही आसान बन जाता है जहां आप ना सिर्फ वीडियो से पैसे कमा सकते हैं बल्कि अनेकों ग्रुप में ज्वाइन लेकर अपने प्रोडक्ट के एफिलिएट लिंक भी अपनी फॉलोअर तथा ग्रुप में शेयर कर सकते हैं और वहां facebook ad भी रन कर सकते हैं जहां से आप अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं 


facebook से पैसे कैसे कमाए से जुड़ी और जानकारी पाने के लिए कमेंट करें तो हम उसे जल्द से जल्द आप लोगों के लिए लाएंग।


instagram से पैसे कैसे कमाए


 instagram से पैसे कैसे कमाए - दोस्तों इंस्टाग्राम से भी आप अनेकों रूप से पैसे कमा सकते हैं। आप इंस्टाग्राम से अपने कस्टमर बना सकते हैं या फिर अगर आपके अच्छे खासे फॉलोअर हैं तो आप किसी भी ब्रांड का प्रमोशन करके पैसे कमा सकते हैं साथ ही आप वहां भी एफिलेट प्रोडक्ट तो बेच ही सकते हैं


ऐप बनाकर अथवा एप से पैसे कैसे कमाए


आपके पास तो मोबाइल होगा ही और आपके मोबाइल में बहुत सारे ऐप होंगे वह ऐप भी कोई न कोई बनाया होगा और आप जब ऐप खोलते होंगे तो उस पर  विज्ञापन देखा होगा और ऐप निर्माता उसी विज्ञापन द्वारा पैसा कमाते हैं।


एप से पैसे कैसे कमाए- अगर आपको ऐप बनाना आता है तो आप इससे अच्छा कमाई कर सकते हैं अगर नहीं आता है तो आप इसके बारे में यूट्यूब तथा गूगल के माध्यम से सीख सकते हैं आज के समय में बहुत से लोग ऐप बनाने के लिए और सॉफ्टवेयर बनाने के लिए सिखाते है अगर आप यह सीख जाते हैं तो यह आपके लिए बिलियन डॉलर बिजनेस खड़ा करने में बहुत मदद कर सकता है।


अगर आपके पास कोई ऑनलाइन नया आइडिया है तो आप किसी app डेवलपर से कांटेक्ट करके उस तरीके की app बनवा सकते हैं जिसे लॉन्च करके आप उसके अनुसार अपना मुनाफा कमा सकते हैं।


गेम खेल कर पैसे कैसे कमाए ?


दोस्तों अगर आप गेम खेलते हैं और आप गेम खेलने में माहिर हैं तो आप गेम के जरिए भी कई रूप से पैसे कमा सकते हैं जैसे ऑनलाइन टूर्नामेंट द्वारा पैसे कमा सकते हैं तथा अन्य कई शहरों में बिल्कुल बड़े खेल क्रिकेट के जैसे किसी गेम का टूर्नामेंट बड़े स्तर पर करवाया जाता है जहां के प्राइस लाखों से लेकर करोड़ तक होते हैं तो आप इस जरिए से ही पैसा कमा सकते हैं।


साथ ही ऑनलाइन गेमिंग से पैसा कमाने का सबसे बड़ा स्रोत यूट्यूब है जहां आप लोगों को अपने खेल के जरिए एंटरटेन कर सकते हैं या उस खेल के बारे में लोगों को कई सारे टिप्स और ट्रिक्स बता सकते हैं।


वही आजकल pubg, free fire और COD - CALL OF DUTY जैसे बैटल गेम्स सबसे ज्यादा पॉपुलर हो रहे हैं और इनके कई सारे टूर्नामेंट चलाए जा रहे हैं और इन खेल को खेलना बहुत ही ज्यादा कठिन होता है।


तो लोग इनकी टिप्स और ट्रिक्स के बारे में भी यूट्यूब तथा गूगल पर सर्च करते रहते हैं। जिस वजह से इसके कोर्स भी कई बार बेचे जाते हैं। इसी कारण इसका मार्केट अभी के दौर में लाखों से करोड़ों तक पहुंच गया है।


अब तो कई ऐसे गेम्स आ चुके हैं प्ले स्टोर पर जो आपको जीतने पर अच्छे खासे विनिंग रिवार्ड देते हैं।


अपने व्यापार को ऑनलाइन करके


आपने कभी न कभी अमेजॉन, फ्लिपकार्ट, मंत्रा, जोमैटो, स्विग्गी आदि से अपने कभी न कभी कुछ तो जरूर मंगवाया होगा।


तो आप इन से जुड़ सकते हैं और यह वेबसाइट आपको आर्डर प्रोवाइड करवाएगी और इनके कर्मचारी आप तक सामान लेने आएंगे और जिन्होंने आर्डर किया है उन तक पहुंच जाएंगे और यह सारी प्रक्रिया ऑनलाइन ही होता है। वहीं आप यह कार्य घर से भी कर सकते है।


अगर आपका किराना स्टोर कपड़ा का दुकान मोबाइल स्टोर इलेक्ट्रॉनिक स्टोर कॉस्मेटिक स्टोर इत्यादि है तो आप फ्लिपकार्ट अमेजॉन मंत्रा इत्यादि से जुड़ सकते हैं और वहां अपना प्रोडक्ट ऑनलाइन सेल कर सकते हैं।


अगर आप फूड इंडस्ट्री में काम करते हैं तो आप जोमैटो और स्विगी से जुड़ सकते हैं जो आपको तो आर्डर देगी और उसका कर्मचारी आप तक सामान लेने आएगा और उस तक पहुंचा देगा जिसने ऑर्डर किया है


अगर आपका व्यापार ज्यादा विकसित हो गया है तो आप खुद का वेबसाइट भी बना सकते हैं और उस पर काम कर सकते हैं


सहबद्ध विपणन ( Affiliate marketing )

affiliate marketing se paise kaise kamaye

affiliate marketing se paise kaise kamaye - affiliate marketing in hindi.


दोस्तों किसी वेबसाइट और सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम, YouTube  इत्यादि  देखते वक्त आपको बहुत से खरीदारी के लिंक नजर आते होंगे तो उस लिंक का संबंध कहीं ना कहीं एफिलिएट मार्केटिंग से है।


वेबसाइट ओनर और यूट्यूब औनर और सोशल मीडिया पर काम करने वाले व्यक्ति सब खरीदारी के लिंक अपने वेबसाइट तथा अपने प्रोफाइल पर उपलब्ध करवाते हैं ताकि अगर कोई व्यक्ति उस लिंक द्वारा खरीदारी करता है तो उस खरीदारी का कमीशन या कहे लाभ  वेबसाइट ओनर या उस लिंक को शेयर करने को भी मिलेगा और एफिलिएट मार्केटिंग इसी को कहते हैं


एफिलिएट मार्केटिंग को समझने के लिए इस डायग्राम को ध्यान से देखें। affiliate marketing in hindi


  • एफिलिएट प्रोडक्ट का विज्ञापन वेबसाइट पर डाला तथा अपने ऑडियंस के साथ साझा किया।

  • ग्राहक ने उस विज्ञापन को देखा और पसंद आने पर खरीदारी कीI

  • खरीदारी सॉफ्टवेयर द्वारा ट्रैक हुआI

  • एफिलिएट प्रोडक्ट का कमीशन और विज्ञापन देने वाले को व्यक्ति को मिल जाता है।

  • एफिलिएट मार्केटिंग में उत्पाद कि मार्केटिंग के द्वारा पैसा कमाया जाता है

  • एफिलिएट मार्केटिंग में उत्पाद का बिक्री होने के बाद ही उसका कमीशन मिलता है 

Freelancing.

दोस्तों अगर आप अपना कोई निजी यूट्यूब चैनल तथा वेबसाइट बनाने जाएंगे तो आपके उस वेबसाइट तथा यूट्यूब के चलने से लेकर पैसे आने तक का सफर थोड़ा लंबा और थोड़ा मुश्किल भरा हो सकता है


वहीं अगर आप तुरंत कोई ऑनलाइन कार्य कर पैसा कमाना चाहते हैं, तो आपके लिए freelancing करना बेहद आसान होगा इसमें होता ये है कि freelancing वेबसाइट की मदद आपको बहुत से ऐसे कंपनी तथा लोग मिल जाएंगे जो लोग खुद का काम जो वह खुद नहीं कर सकते वह दूसरे फ्रीलांस के जरिए अपना काम किसी दूसरे व्यक्ति से करवाते हैं जिसके बदले वह उन्हें पैसे देते हैं।


कई बार देखा गया है बड़ी-बड़ी वेबसाइट कंपनी खुद का कोई एंप्लॉय ऑफिस ना बनाकर ऑनलाइन ही freelancer को हायर कर अपना काम बेहद ही सस्ते मैं करवा लेते हैं।


यहां से लगभग आप 30 हजार रुपए से लेकर लाखों तक कमा सकते हैं।


Freelancing में आप क्या कर सकते हो।


आप freelancing में कोई भी job आइडिया खोज सकते हैं जैसे- article or blog writing, graphic designing, web development, video editing, sound recording, 3D animation designing और भी बहुत से आइडिया तथा कई तरह के काम आपको वहां मिल जायेंगे बस आप जो भी काम कर सकते हैं या फिर जो भी आता हो उसे आपको freelance websites पर सर्च करना है 


नीचे हमने 16 ऐसी फ्रीलांस वेबसाइट के नाम के लिस्ट दिए हैं जहां आप जाकर अपने मुताबिक काम ढूंढ सकते हैं.


16 Best Freelance Websites to Find Work.


1. Fiverr

2. Toptal 

3. Jooble

4. Freelancer.com

5. Upwork

6. Flexjobs

7. SimplyHired

8. Guru 

9. LinkedIn

10. Behance

11. 99designs

12. Dribbble

13. People Per Hour

14. ServiceScape

15. DesignHill

16. TaskRabbit


किसी के लिए आर्टिकल लिख के


अगर आप किसी दूसरे व्यक्ति को किसी चीज के बारे में समझा सकते हैं और आपको लिखना पसंद है तथा आपको हिंदी और इंग्लिश में अच्छे से आर्टिकल लिखना आता है, तो आप दूसरे लोगों के लिए आर्टिकल लिख सकते हैं आपको जिस भी चीज के बारे में पता है उस तरह के आर्टिकल अगर कोई आपसे लिखवाना चाहता है तो आप उन्हें आर्टिकल लिख सकते हैं।


जहां आप शब्दों के अनुसार अपना कमीशन उस व्यक्ति से ले सकते हैं जहां भारत में हिंदी और इंग्लिश में 1000 शब्दों में आर्टिकल लिखवाने का आपको ₹150 से लेकर ₹500 मिल जाते हैं।


Note - ध्यान रहे अपने कस्टमर के साथ जालसाजी ना करें कथा उन्हें किसी दूसरे जगह से कॉपी करके आर्टिकल ना भेजें किसी भी ग्राहक को खुद के द्वारा लिखे गए आर्टिकल ही चाहिए वरना ऐसे आर्टिकल को कॉपीराइट कहा जाता है।


ऑनलाइन फोल्टोग्राफी

photo se paise kaise kamaye.

photo se paise kaise kamaye

दोस्तों अगर आपके पास कोई कैमरा है या आपके पास अच्छा कैमरा वाला फोन है और अगर आपको फोटोग्राफी करना अच्छा लगता है और अगर आप अच्छी फोटोग्राफी कर लेते हैं या ग्राफिक डिजाइन द्वारा अच्छी वॉलपेपर बना लेते हैं तो ऑनलाइन फोटो सेलिंग websites पर अपने द्वारा बनाए गए वॉलपेपर्स तथा खींचे गए फोटोज को वहां अपलोड कर अच्छे कीमतों में बेच सकते हो।


Some list of image salling websites.


  1. Alamy.

  2. 500px.

  3. SmugMug Pro.

  4. Shutterstock.

  5. iStock Photo.

  6. Etsy.

  7. Getty Images.

  8. Stocksy.

  9. Can Stock Photo.

  10. Adobe Stock.

  11. Twenty20.

  12. Depositphotos.

  13. Dreamstime.

  14. EyeEm.

  15. 123RF.

  16. Foap.

  17. Zenfolio.

  18. Pixieset.


paise kaise kamaye ghar baithe.


दोस्तों अक्सर लोगों का सवाल यह आता है कि paise kaise kamaye ghar baithe तो इसका जवाब काफी सरल है अगर आप घर बैठे पैसे कमाना चाहते हैं तो आपके लिए सिंपल जितनी भी मैंने ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए के बारे में बताया है।


वह सभी कार्य आप घर बैठे ऑनलाइन आराम से कर सकते हैं और वह भी अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं और आप अपना करियर बना सकते हैं अगर बात करें ऑफलाइन paise kaise kamaye ghar baithe की तो इसके लिए आपको जोमैटो तथा swiggy जैसे कंपनी में ही कार्य मिल सकता है ऑफलाइन तरीकों से घर बैठे पैसे कमाने के बारे में मैंने नीचे काफी विस्तार में बताया है।


ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए app | paise kaise kamaye online ?


Paise kaise kamaye online के आखिरी में ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए आपके पास सिर्फ इंटरनेट कनेक्शन और मोबाइल या एक लैपटॉप होना जरूरी है, जो आपके पास पहले से ही है। तो अब कमी है तो सिर्फ जरिए जो मैंने आपको अभी बताया है।


इंटरनेट की वजह से व्यापार क्षेत्र में भी बहुत बदलाव देखने को मिला है जैसे आज माइक्रोसॉफ्ट, गूगल, अमेजॉन, oyo, जोमेटो,ola जैसी बड़ी कंपनी एक ऐसा यूनिक idea है जिसे इंटरनेट की मदद से जीवन को और आसान करने के लिए दुनिया के सामने प्रस्तुत किया गया और ये कंपनियां इतनी विकसित हुई जो कि इंटरनेट पर ही पूरी तरह से निर्भर है।


ऑफलाइन द्वारा

पैसे कैसे कमाए घर बैठे?

पैसे कैसे कमाए घर बैठे?

भारत में एक कहावत बहुत ही मशहूर है कि "जो न करें कपार वह करें व्यापार।" शायद आप लोगों ने भी कभी ना कभी यह कहावत सुना ही होगा। व्यापार को पैसा कमाने का सबसे पुराना तरीका या इसे प्राचीन तरीका भी कहे तो गलत नहीं होगा! आज यह दुनिया व्यापार के बदौलत ही यहां तक पहुंची है क्योंकि हम अपने आस-पास जो भी चीज़े देखते हैं! वह हम तक कहीं ना कहीं व्यापार के बदौलत ही पहुंची है।


साथ ही साथ व्यापार के एक फायदे यह भी हैं, की व्यापार नौकरी उत्पन्न का सबसे बड़ा जरिया है । जब एक व्यक्ति व्यापार करता है तो, उस व्यापार से बहुत से लोगों का घर चलता है।


बिना इंटरनेट के और स्थापित दुकान के जरिए पैसा कमाना चाहते हैं यह कुछ निम्न तरीके हैं-


  • व्यापार करके

  • किसी कंपनी का मर्चेंडाइज/होलसेल कर।

  • किसी के लिए कार्य करके या नौकरी करके

  • किसी को अपना सर्विस देकर

  • कोई प्रॉडक्ट खुद बनाकर 


व्यापार करके


दोस्तों सबसे पहले तो आप अगर ऑफलाइन पैसा कमाना चाहते हैं अगर आपके पास थोड़े बहुत पैसे भी हैं तो आप बेशक अपना कोई किसी भी प्रकार का बिजनेस शुरू कर सकते हैं बिजनेस करना कोई बुरी बात नहीं है क्योंकि कई समाज में किसी लड़के को दुकान खोलते देख कई बातें बनाने लगते हैं कि पढ़ लिख कर दुकानदारी ही करना था तो पढ़ाई क्यों की।


लेकिन अब उन्हें कौन समझाए पढ़ना एक ज्ञान अर्जित करने का शौक है और ज्ञान कोई भी बिना किसी वजह से भी अर्जित कर सकता है और उन्हें यह भी कैसे बताएं कि आज पूरे धरती पर जितनी भी बिलियनेयर बने हैं मैं सभी अपना कोई कोई बिजनेस शुरू कर के ही बने हैं और वह कुछ ज्यादा पढ़े लिखे भी नहीं है लेकिन उसके अंदर काम करने वाले उससे भी कई गुना पढ़े लिखे होते हैं।


तू ऐसी मानसिकता हटा दे और अपने इलाके में यह जहां आप काम करना चाहे वहां इस चीज की तलाश करेगी वहां कौन सी दुकान ज्यादा चलेगी और वहां कौन सी दुकान नहीं है आप किसी भी चीज की दुकान खोल सकते हैं कम पैसों में भी और बहुत पैसे लगाकर भी।


कम पैसों में कौन कौन सा दुकान खोला जा सकता है।


  1. Cleaning services

  2. Bakery

  3. Jewellery making

  4. Salon and spa

  5. Laundry services

  6. Printing

  7. Cyber cafe 

  8. Event planning आदि.


किसी कंपनी का मर्चेंडाइज/होलसेल कर। तथा paise kaise kamaye ghar baithe


दोस्तों जिस तरह से आप होलसेल के बारे में जानते हैं होलसेल दामों में किसी दुकानदार को कोई सामान बेचना तो मैं उसी की बात कर रहा हूं।


अगर आपके पास थोड़े बहुत पैसे हैं और आप एक बिजनेस प्लान करना चाह रहे हैं तो आप होलसेल दुकान खोल सकते हैं किसी भी प्रोडक्ट का होलसेल कर सकते हैं चाहें मेडिकल हो, कपड़े की होलसेल हो, किराने समान का होलसेल हो जिसमें कुरकुरे बिस्किट तथा अन्य किरने समान आते हैं, या फिर आप चाहे तो आर्टिफिशियल ज्वेलरी जैसे चूरी, कंगन तथा अन्य ज्वेलरी प्रोडक्ट के होलसेल रेट में सामान खरीद कर बाकी के छोटे दुकानदार को बेच सकते हैं।


इस तरह के काम भी आप कम पूंजी से शुरू कर सकते हैं हालांकि एक दुकान खोलने के लिए बाजार में रूम लेना पड़ता है लेकिन आप होलसेल का काम घर पर भी कर सकते हैं जहां आपको सभी दुकानदारों वह अपने होलसेल दुकान की लोकेशन और अपने दुकान के बारे में बताना है ध्यान दें अगर कोई और होलसेल कर रहा हो तो कोशिश करें कि आप उनसे कम कीमत तथा अच्छी क्वालिटी का समान बेचें तभी आपका दुकान बाकी के अन्य दुकानदार से बेहतर चलेगा।


और सामान सबसे सस्ता कहां और कैसे खरीदना है इसका जवाब आपके पास खुद है आपका इंटरनेट इंटरनेट की दुनिया में सब कुछ मौजूद है तो आप इंटरनेट पर अच्छी तरह से छानबीन कर सकते हैं।


नौकरी करके


जो व्यापार करेगा उसे  कर्मचारी की भी आवश्यकता होगी तो वह अपने कार्य को सही ढंग से करने के लिए लोगों को भर्ती कर आता है और उस काम के लिए में वह उस व्यक्ति को पैसे देता है


यह पैसा कमाने का सबसे आसान जरिया है इसमें आपका विचार कुछ नहीं होता आप किसी और के विचार पर कार्य कर रहे होते और वह इसके लिए आपको पैसा देता यहां कहने का मतलब यह है कि आप किसी के अंदर काम करके आप पैसा कमा सकते हैं


नौकरी में भी समर्पण की आवश्यकता होती है कि आप अपने मालिक के प्रति कितना समर्पित है और उसके कार्य को आप सही ढंग से कर पाते हैं और उसके कार्य को आप आसान बनाते हैं। अगर आप मालिक के प्रति समर्पित होकर एवं ईमानदारी से काम करेंगे तो यह बात तो तय है कि आपका मालिक कभी भी आपको दिक्कत नहीं होने देंगे क्योंकि उन्हें भी  सच्चे कर्मचारी की आवश्यकता होती है और उस कर्मचारी के लिए वह कुछ भी कर सकता है


वर्तमान समय में नौकरी को भी दो भागों में बांटा गया


  • सरकारी नौकरी


  • गैर सरकारी नौकरी या निजी नौकरी


सरकारी नौकरी में व्यक्ति राज्य सरकार या केंद्र सरकार के अंतर्गत काम करती है आपको सरकारी नौकरी में भर्ती होने के लिए सरकार द्वारा लिए जाने वाले परीक्षा में आपको सम्मिलित होना होगा अगर आप सरकार के सारे मापदंड पर खड़े करते हैं तो आपको सरकारी नौकरी प्राप्त हो जाएगी।


अभी भारत में सरकारी नौकरी को बहुत महत्व दिया जाता है। भारत में सरकारी नौकरी को लोग रॉयल जॉब मानते हैं । लोगों का मानना है कि सरकारी नौकरी में 7 से 8 घंटों ही कार्य करने होते हैं और इसमें तनख्वाह भी बहुत अच्छा मिलता है। इसी वजह से लोग सरकारी नौकरी क के प्रति ज्यादा रुचि रखते हैं


गैर सरकारी नौकरी


गैर सरकारी नौकरी का मतलब है कि जो सरकार द्वारा नहीं चलाया जाता है बल्कि किसी व्यक्तिगत व्यक्ति द्वारा चलाया जाता है इस तरह के नौकरी को गैर सरकारी नौकरी ( private job) कहते हैं


इसमें सैलरी इन बातों पर निर्भर करता है कि कंपनी कौन सा है और आप किसके अंतर्गत कार्य कर रहे हैं अगर बड़ी कंपनी है तो सैलरी आपको अच्छी मिलेगी छोटी कंपनी है तो सैलरी कम मिलेगी।


भारत में गैर सरकारी नौकरी को ज्यादा महत्व नहीं दिया जाता है। क्योंकि इसमें निश्चितता कम होती है और सैलरी भी कम दिया जाता है इस वजह से भारतीय समाज में गैर सरकारी नौकरी के प्रति रुचि कम है!


किसी को अपना सर्विस देकर।


दोस्तों अगर आप कोई काम करना जानते हैं तो आप ऐसे काम दूसरों के लिए कर सकते हैं जिसके लिए आप अपना कमीशन चार्ज करेंगे यह काम कोई भी हो सकता है जैसे - बिजली का काम जानते हैं तो आप किसी के लिए बिजली का काम कर सकते हैं, अगर आप कोई इलेक्ट्रॉनिक सामान को ठीक कर सकते हैं उसको भी ठीक करने का कार्य कर सकते हैं तथा अगर आपको कुछ बनाना आता है तो आप दूसरों के आर्डर ले सकते हैं और उसे बना कर पैसा कमा सकते हैं


अगर आपको ऐसा काम नहीं किया था तो आप सीख भी सकते हैं।


कोई प्रॉडक्ट खुद बनाकर 


जी हां दोस्तों अगर आप कोई कार्य नहीं करना चाहते हैं तो आपके लिए यह नया काम करना बेहद ही कारगर साबित होगा क्योंकि आप मात्र थोड़े से ही इन्वेस्टमेंट से कोई अच्छी प्रोडक्ट बना सकते हैं और प्रोडक्ट कुछ भी हो सकता है जैसे


खुद के अगरबत्ती बनाने का कार्य मोमबत्ती बनाने का कार्य पेपर बैग बनाने का कार्य पेपर कप बनाने का कार्य तथा टी शर्ट प्रिंट करने का कार्य कर सकते हैं आप इनमें से कुछ काम बिना मशीन खरीदे भी कर सकते हैं। और कुछ प्रोडक्ट बनाने के लिए आपको मशीन की आवश्यकता होगी जो कि ₹10,000 से ₹50,000 के अंदर में आ जाएगी।


तथा आप इन सभी चीजों के बनाने की विधि इंटरनेट पर बड़ी आसानी से यूट्यूब तथा गूगल पर ढूंढ भी सकते हैं।


FAQ: "पैसे कैसे कमाए" में सबसे ज्यादा पूछे गए प्रश्न


Q. दुनिया का सबसे बड़ा बिजनेस कौन-कौन सा है?


Ans- youtube, bloging and digital marketing.


Q. भारत में बिना पैसे के बिजनेस कैसे शुरू करें?


Ans- YouTube, blogging, freelancing, website designing, affiliate marketing और ट्यूशन अथवा कोचिंग.


Conclusion_

दोस्तों आशा करता हूं कि हम अपने इस श्रृंखला ( पैसे कैसे कमाए - paise kaise kamaye ) में आपको पैसे कमाने के सभी तरीकों के मुद्दों के बारे में जो जानकारी दी हैं और वह सभी जानकारी पर्याप्त हो ।


अगर आपको इनमें से कोई भी बिजनेस आइडिया या काम करने का तरीका पसंद आया हो और आप को समझ में नहीं आ रहा है कि उस काम को कैसे शुरू किया जाए तो आप मेरे किसी एक काम को चुन कर उसके बारे में यूट्यूब तथा गूगल पर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं जहां कई सारे ऐसे जानकार मौजूद है जो हिंदी में आपको अपनी वीडियोस तथा अपने ब्लॉग द्वारा किसी भी काम को शुरू करने में आपकी पूरी तरह से मदद करेंगे।


आखिरी में दोस्तों रोचक तथ्य तथा इस तरह की और भी जानकारियां पाने के लिए आप हमारे वेबसाइट को फॉलो कर सकते हैं ताकि हम कोई भी जानकारियां जब भी इस वेबसाइट factoguru.com पर लाए तो वह सीधे आप तक पहुंच सके हमारे साथ यहां तक बने रहने के लिए आपका तहे दिल से धन्यवाद।❣️🙏😊


हम यहां भी हैं। हमें फॉलो करना ना भूलें

FACEBOOK ॥ TWITTER ॥ INSTAGRAM ॥  SHARE CHAT ॥ TELEGRAM

इन्हें भी पढ़ें -

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ