Ad

भारत का सबसे बड़ा शहर कौन सा है 2022 और भारत के 10 बड़े शहर की सूची।

दोस्तों भारत में आज भी कई ऐसे लोग हैं। जिन्हें अपने देश के शहरों के बारे में कुछ ज्यादा जानकारी नहीं है। कुछ लोग जानते ही नहीं कि भारत का सबसे बड़ा शहर कौन सा है 2022 ?

भारत का सबसे बड़ा शहर कौन सा है 2022?

Bharat ka sabse bada shahar kaun sa hai - वैसे देखा जाए तो मुंबई को जनसंख्या के आधार पर भारत का सबसे बड़ा शहर माना जाता है। लेकिन भारत का सबसे बड़ा शहर क्षेत्रफल के आधार पर या जनसंख्या के आधार पर माना भारत का सबसे बड़ा शहर कौन है जानने के लिए आपको हमारे साथ अन्त तक बने रहना होगा। साथ ही हम आपको भारत के सबसे बड़े शहर से जुड़ी और भी रोचक बातें बताने वाले हैं


दोस्तों हमारे देश भारत में बहुत से छोटे-छोटे शहर आपको भारत के लगभग सभी राज्यों में देखने को मिल जाएंगे। लेकिन अगर आपको जनसंख्या और क्षेत्रफल की दृष्टि से यह नहीं पता है, कि भारत का 10 सबसे बड़ा शहर का नाम क्या है,


इसे भी पढ़ें - जगन्नाथ मंदिर पुरी में स्थित भगवान का धड़कता है असली दिल!


तो कोई बात नहीं आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे भारत के सबसे बड़े शहर के साथ-साथ उन 10 शहरों के बारे में भी जो जनसंख्या और क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत के सबसे बड़े शहर की सूची में आता है।

भारत का सबसे बड़ा शहर कौन है ?

ऐसे देखा जाए तो हमारे भारत का सबसे बड़ा शहर मुंबई कहलाता है क्योंकि मुंबई में रहने वाले लोगों की जनसंख्या काफी अधिक है तो जानते हैं कि मुंबई को भारत का सबसे बड़ा शहर कैसे हम मान सकते हैं।

हमारा देश भारत पॉपुलेशन के कारण बहुत ही ज्यादा प्रसिद्ध है, क्योंकि हमारा देश 'भारत' जनसंख्या के मामले में दुनिया के दूसरे नंबर पर आता है। जिसमें सबसे पहला स्थान चाइना का है, वहीं चाइना की बात करें तो चीन का सबसे बड़ा शहर शंघाई है, जहां की जनसंख्या 2 करोड़ से भी ज्यादा है।


इसे भी पढ़ें- दुनिया का सबसे पहला हवाई जहाज बनाने वाला कोई और नहीं भारतीय था! जाने ऐसे ही 12 अजब गजब रोचक तथ्य!


कई सारे जानकारों की माने तो भारत 2030 के आने तक जनसंख्या के मामले में चीन को भी पीछे छोड़ देगा इस प्रकार भारत जनसंख्या के मामले में दुनिया का सबसे बड़ा शहर बन जाएगा। जो कि एक बड़ी चिंता का विषय है।


वैसे आज के इस पूरे लेख में आप जानेंगे भारत के सबसे बड़े शहर मुंबई के बारे में और साथ ही उन 10 शहर के बारे में भी जो भारत के सबसे बड़े शहर की सूची में आता है!

भारत का सबसे बड़ा शहर क्षेत्रफल की दृष्टि से - भारत का सबसे बड़ा शहर कौन सा है 2022 ?

Bharat ka sabse bada shahar kaun sa hai

Bharat ka sabse bada shahar kaun sa hai |

दोस्तों सबसे बड़े शहर को हम उनके जनसंख्या के दृष्टि से मापते हैं। वहीं भारत में जनसंख्या की दृष्टि से भारत का सबसे बड़ा शहर मुंबई है। अगर बात करें यहां के जनसंख्या की तो मुंबई में 1 करोड़ 24 लाख से भी अधिक लोग रहते हैं। वहीं अगर क्षेत्रफल की दृष्टि से देखा जाए तो भारत का सबसे बड़े शहर के सबसे पहले नंबर पे दिल्ली का नाम आता है।


दोस्तों वैसे कहा तो जाता है कि मुंबई सपनों की नगरी होता है! क्योंकि मुंबई में लाखों लोग अपने सपने करने के लिए आते हैं. क्योंकि मुंबई पश्चिमी तट पर बसा हुआ ऐसा शहर है जिसे फिल्म इंडस्ट्रीज का सबसे बड़ा केंद्र भी माना जाता है बॉलीवुड के ज्यादातर फिल्म स्टूडियो मुंबई में ही मौजूद है।

कैसे पड़ा मुंबई नाम?

सब जानते हैं कि मुंबई का नाम पहले मुंबई ना होकर बॉम्बे था यह नाम इसे पुर्तगाल से ही मिला था। जहां तक की पुर्तगाली ईसे बॉम बाहिया कहते थे। और बॉम बाहिया का मतलब एक सुंदर खड़ी होता है वहीं मुंबई नाम इस शहर को इसलिए मिला क्योंकि यहां के निवासी मुंबा देवी की पूजा करते हैं जिस आधार पर शहर का नाम मुंबई पड़ा।

भारत का सबसे अमीर शहर कौन सा है?

मुंबई से भारत का सबसे बड़ा शहर तो है ही साथ ही उनके अलावा मुंबई भारत का सबसे अमीर शहर भी है क्योंकि भारत के ज्यादातर अमीर लोग इसी शहर में रहते हैं जिसमें सबसे ज्यादा बिजनेस मैन और बॉलीवुड जैसे अमीर लोग शामिल हैं। और इतना ही नहीं बल्कि पूरे भारत का सबसे पहला रेलवे स्टेशन भी मुंबई शहर में ही स्थित है जिसकी स्थापना 1853 मे की गई थी और भारत की पहली रेल 16 अप्रैल 1853 को मुंबई शहर से ही शुरू की गई थी।

क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत का सबसे बड़ा शहर कौन सा है?

अगर बात करें क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत का सबसे बड़ा शहर कौन सा है तो भारत की राजधानी दिल्ली का क्षेत्रफल 1484 वर्ग किलोमीटर है और वहीं मुंबई का क्षेत्रफल 603.4 वर्ग किलोमीटर है। इसलिए क्षेत्रफल की दृष्टि से देखा जाए तो भारत का सबसे बड़ा शहर राजधानी दिल्ली है लेकिन अक्सर जनसंख्या के आधार पर ही भारत का सबसे बड़ा शहर चुना जाता है।


इसे भी पढ़ें - बोरवेल क्या है! क्यों यह बच्चों के लिए खतरनाक है?। What is borewell in hindi?


अगर बात करें दिल्ली की तो यह शहर ही नहीं बल्कि 1 केंद्र शासित प्रदेश भी है क्योंकि यह ऐसा शहर है जिसे इतिहास में कई बार जीतने के लिए न जाने कितने युद्ध हुए होंगे वही जनसंख्या के आधार पर देखा जाए तो भारत का दूसरा सबसे बड़ा शहर दिल्ली ही आता है।


क्योंकि यहां पर 1.1 करोड़ से भी ज्यादा लोग रहते हैं और दिल्ली में बाकी अलग-अलग राज्यों के भी लोग आकर रहते हैं और भारत के अन्य राज्यों से लोग ज्यादातर दिल्ली में बसना चाह रहे हैं।


क्योंकि दिल्ली और पहले से और भी बेहतर हो चुका है और वहां पर दिल्ली की सरकार द्वारा बहुत सारी मुफ्त सेवाएं दी जा रही है। यहां पर ज्यादातर बोली जाने वाली भाषाएं हिंदी,पंजाबी, उर्दू और अंग्रेजी है और यह दिल्ली दक्षिण पश्चिम में अरावली पहाड़ियों और पूर्व में यमुना नदी के तट पर बसा हुआ है और इसे महानगरी भी कहा जाता है।


भारत के 10 सबसे बड़े शहर की सूची।


शहर

जनसंख्या

क्षेत्रफल

1.

मुम्बई

12,442,373

603.4 km²

2.

दिल्ली

11,034,555

1,484 km²

3.

बेंगलुरु

8,443,675

741 km²

4.

चेन्नई

8,046,732

426 km²

5.

हैदराबाद

6,731,790

650 km²

6.

अहमदाबाद

5,577,940

464 km²

7.

कोलकाता

4,496,694

206.1 km²

8.

सूरत

4,496,694

474.2 km²

9.

पुणे

3,124,458

331.3 km²

10.

जयपुर

3,046,163

484.6 km²


मुंबई से जुड़ी 10 रोचक बातें! - top 10 Information About Mumbai in Hindi.

मुंबई से जुड़ी 5 रोचक बातें!

  1. मुंबई को तो आज हम मुंबई कहते ही है लेकिन 1995 तक मुंबई को बंबई के नाम से जाना जाता था मुंबई एक पुर्तगाली शब्द है जिसका मतलब सुंदर खाली होता है और साथ में मुंबई के लोग माता देवी मुंबा की पूजा करते हैं इसलिए इन दोनों वजह से बंबई का नाम मुंबई रखा गया।

  1. द जंगल बुक के लेखक रूडयार्ड किपलिंग जो कि एक नोबेल विजेता है उनका जन्म स्थान भी मुंबई ही है का जन्म 30 दिसंबर 1865 जो मुंबई में हुआ था।

  1. क्या आप यह भी जानते हैं कि भारत सबसे पहला कार का मालिक बनने वाले मुंबई में ही रहते थे। जी हां सबसे पहला कार रखने वाले महान व्यक्ति जमशेदजी टाटा ही थे जो कि एक भारत के सबसे बड़ी कंपनी टाटा के संस्थापक थे। और साल 1901 में जमशेदजी टाटा ने ही भारत में पहली बार कार लेकर आए थे।

  1. दुनिया का सबसे महंगा घर जोकि मुकेश अंबानी जी एंटीलिया नामक 27 मंजिला गगनचुंबी इमारत भी मुंबई में ही स्थित है, इसी इमारत को दुनिया का सबसे महंगा घर कहा जाता है जिसकी कीमत लगभग 7.4 हजार करोड़ रुपए है। इसकी सबसे बड़ी खास बात यह है कि यह इतना लंबा बिल्डिंग होने के बावजूद भी 8 तीव्रता वाले भूकंप को भी आसानी से सह सकता है।

  1. भारत की सबसे पहली ट्रेन मुंबई से ही चली थी जो 16 अप्रैल 1853 को मुंबई और ठाणे के बीच चलाया गया था। और हाल में मुंबई लोकल दुनिया का सबसे ज्यादा अस्त व्यस्त रहने वाला रेलवे है जहां हर साल लगभग 250 करोड़ यात्री सफर करते हैं।

  1. भारत की सबसे पहली बस सेवा भी मुंबई से ही शुरू की गई थी जो कि साल 15 जुलाई 1926 अफगान चर्च और का क्रॉफोर्ड मार्केट के बीच ही चलाई गई थी।

  1. मुंबई दुनिया का 7वां सबसे अधिक घनी आबादी वाला शहर है।

  1. मुंबई में स्थित बोरीवली में संजय गांधी राष्ट्रीय उद्यान 104 km2 (40 वर्ग मिल) में फैला दुनिया का सबसे बड़ा पार्क है।

  1. भारत का सबसे बड़ा और विशाल डिज्नी एस्क थीम पार्क जिसे अमेजिका भी कहा जाता है मुंबई के पुणे एक्सप्रेस हाईवे पर ही स्थित है जो पर्यटकों को सबसे ज्यादा निभाता है और सबसे ज्यादा लोकप्रिय हैं।

  1. भारत का पहला फाइव स्टार होटल जिसे ताज होटल भी कहा जाता है वह भी मुंबई में ही स्थित है जिसे 1930 में स्थापित किया गया था और यह होटल बिजली से चलने वाला भारत का पहला होटल था यानी कि इस होटल में बिजली की सुविधा दी गई थी।


अब तो आपको मालूम पर ही गया होगा की जनसंख्या और क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत का सबसे बड़ा शहर कौन सा है? यानी india ka sabse bada city दोस्तों मैंने आपको ऊपर बहुत ही विस्तार में और अच्छे से समझाने की कोशिश किया है।


Conclusion:

मुझे उम्मीद है, कि आपको हमारा यह लेख (भारत का सबसे बड़ा शहर कौन सा है 2022 और भारत के 10 बड़े शहर की सूची।) पसंद आया हो और अगर आपको हमारा ये लेख  पसंद आया है, तो आप हमारे वेबसाइट के और भी कई सारे नॉलेज से भरे रोचक जानकारियां - रोचक तथ्य पढ़ सकते हैं। साथ ही इस जानकारी को अपने दोस्तों और परिवारों के साथ में शेयर कर सकते हैं।


ताकि आपके दोस्तों और परिवारों को भी पता चल सके कि आखिर भारत का सबसे बड़ा शहर कौन सा है? अगर आपको हमारे इस पोस्ट से जुड़ी कोई समस्या हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स में हम से पूछ सकते हैं।


या फिर किसी भी चीज के बारे में जानना चाहते हैं तो भी आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं, हम आपके सवालों के जवाब कमेंट या फिर पोस्ट द्वारा जल्द से जल्द ही देने की कोशिश करेंगे।

उम्मीद करते हैं कि हम आपके अपने इस वेबसाइट factoguru पर आपसे दोबारा जरूर मिलें😊 धन्यवाद।

जय हिन्द जय भारत

हम यहां भी हैं। हमें फॉलो करना ना भूलें

FACEBOOK ॥ TWITTER ॥ INSTAGRAM ॥  SHARE CHAT ॥ TELEGRAM


इन्हें भी पढ़ें -

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ