Ad

Bitcoin (cryptocurrency) क्या है Bitcoin को किसने बनाया?॥ What is bitcoin?

दोस्तों कैसा हो कि अगर आपको कोई एक ऐसा बैंक या फिर पैसे रखने की एक ऐसी जगह बता दिया जाए जहां पर आपके डाले गए पैसे के बारे में किसी को पता ही ना हो।

what is bitcoin and how does it work

जैसा कि हम जो बैंक में अपने पैसे रखते हैं या फिर किसी कंपनी में अपने पैसे इन्वेस्ट करते हैं, तो उसकी खबर हमारी सरकार और बहुत सारी कंपनियों को पता रहता है लेकिन बिटकॉइन यानी क्रिप्टोकरेंसी ऐसी करेंसी है जहां पर आप के चाहे लाखों करोड़ों रुपए हो तो उसके बारे में किसी भी सरकार या एजेंसी को पता ही नहीं चल पाएगी क्योंकि बिटकॉइन एक ऐसी करेंसी है जिसके ऊपर किसी भी सरकार ऑर्गेनाइजेशन या फिर किसी एजेंसी का कोई कंट्रोल ही नहीं है तो चलिए आज जानते हैं कि बिटकॉइन है क्या और इसका इस्तेमाल कैसे किया जाता है


Bitcoin क्या है?


What is bitcoin?

दोस्तों बिटकॉइन एक तरह की क्रिप्टोकरेंसी है क्रिप्टोकरंसी का मतलब ऐसी करेंसी जिसे हम देख या फिर छू नहीं सकते आसान शब्दों में कहूं तो आप इसे फिजिकली इस्तेमाल नहीं कर सकते है। इसका सबसे अच्छा उदाहरण हम पेटीएम जैसे ऑनलाइन पेमेंट एप से ले सकते हैं जैसा कि आप अपने फिजिकली पैसे को अपने बैंक द्वारा अपने खाते में डलवाते हो!


अजब गजब रोचक तथ्य?12 incredible and interesting facts in hindi?


बस आपको आपके फोन में किसी ऐप के जरिए दिखता है कि यहां आपके खाते में रुपए हैं और आप उसे पेटीएम या फोन पे जैसे पेमेंट एप के जरिए कहीं भी कभी भी भेज सकते हो उसी तरह से बिटकॉइन भी काम करता है।


हालांकि आप इसे अपनी वर्चुअल पैसे में कन्वर्ट कर सकते हो अपने बिटकॉइन को भेज सकते हो किसी ऐसे व्यक्ति के हाथों जो इस बिटकॉइन को उसकी कीमत में खरीद सकें ऐसे भी आजकल बाजार में बहुत सारे एप आ चुके हैं जो खुद ही आपको बिटकॉइन बेचते हैं और खुद ही आपके बिटकॉइन को खरीदते हैं तो ठीक उसी तरह आप अपने बिटकॉइन को बेच अपने फिजिकली पैसे के रूप में कन्वर्ट करा सकते हो।


बिटकॉइन को किसने बनाया और बिटकॉइन का मालिक कौन है?

who created bitcoin?
कई सारी जानकारी और उनके सूत्रों से पता चलता है कि satosi nakamoto नामक एक इंजीनियर ने साल 2008 में बिटकॉइन को बनाया और उसे 2009 को अपने ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर के रूप में इसे पब्लिश किया जिसका नाम उसने बिटकॉइन क्रिप्टोकरंसी रखा।


लेकिन मुद्दे की बात यह है कि बिटकॉइन को बनाने वाला यह इंजीनियर सतोशी नाकामोटो कौन है कहां है यह अभी तक किसी को नहीं पता है बहुत सी रिसर्च में यह पता चला है कि सतोसी नाकामोटो कोई व्यक्ति ना होकर बल्कि कई सारी कंपनी हो सकती है।


जैसे - सैमसंग, तोसीबा, नाकामीची ओर मोटोरोला जोकि संतोषी नाकामोतो का फुल फॉर्म से हुबहू मिलता है हालांकि इस बात को ऑफीशियली नहीं कहा गया है लेकिन फिर भी अगर कहा जाए तो अभी तक किसी को यह नहीं पता कि आखिर बिटकॉइन का मालिक या फिर इसे बनाने वाला कौन है।



Bitcoin चलाता कौन है।

जाहिर सी बात है जब किसी को यह नहीं पता बिटकॉइन का मालिक कौन है? उसे बनाने वाला कहां गया तो यह सवाल आना जाहिर सी बात है कि आखिर यह बिटकॉइन जो कि एक पूरा का पूरा encrypted payment network है आखिर इसे चलाता कौन है।

तो दोस्तों बिटकॉइन एक ओपन सोर्स है इसके सारे कोड आपको उनके वेबसाइट पर मिल जाएंगे अगर आप एक डेवलपर हैं तो आपको उनके वेबसाइट पर developer ऑप्शन मिल जाएगा जिससे आप भी वहां पर डेवलपमेंट कर सकते हैं


बिटकॉइन कैसे बनता है ? 

दोस्तों जैसा कि हम जानते हैं कि बिटकॉइन कोई फिजिकल चीज नहीं है इन्हें हम छू नहीं सकते और ना ही उसे अपने किसी जेब में रख सकते हैं यह एक तरह का वर्चुअल पैसा है जिस तरह से हम अपनी गेम में एक वर्चुअल दुनिया देखते हैं और उसमें मिलने वाले प्वाइंट्स जो कि एक तरह से उस गेम के अंदर पैसा की तरह काम करता है और उस पैसे से हम उस गेम के अंदर ही कुछ न कुछ खरीद सकते हैं।


और यह सब सिर्फ कंप्यूटर और हमारे सर्वर में ही होता है ना कि हमारी फिजिकल रूप में उसी तरह से बिटकॉइन भी एक वर्चुअल पैसा है ठीक उसी तरह जब हम कोई भी कोई सामान खरीदते हैं जैसा कि हमने 1लाख का बिटकॉइन खरीदा वहीं अगर 1 बिटकॉइन की कीमत 1लाख है तो जो बंदा अपना बिटकॉइन बेच रहा है तो वह 1 बिटकॉइन हमारे वॉलेट में वर्चुअल ई जमा हो जाएगा कि मैंने 1 बिटकॉइन खरीदे हैं और मेरे पास 1 बिटकॉइन जमा है और मैंने जो वह 1लाख मैं खरीदे थे वह 1लाख वह 1 बिटकॉइन बेचने वाले के खाते में चला जाएगा।


बिटकॉइन का प्राइस कैसे बढ़ता और घटता है?

How does the price of bitcoin rise and fal?
दोस्तों जिस तरह से सोने और चांदी जैसे चीजों की कीमत घटती और बढ़ती है उसी तरह से एक बिटकॉइन की कीमत घटती और बढ़ती है,


ब आप सोच रहे होंगे की बिटकॉइन ना ही कोई द्रव्य है ना ही कोई चीज तो फिर इसकी कीमत घटती है और बढ़ती क्यों है क्योंकि सोने चांदी एक फिजिकल चीज है उसे हम अपने घर में उठाकर रख सकते हैं लेकिन एक बिटकॉइन को तो ना ही छू सकते हैं बस हम उसे वर्चुअलि ही अपने फोन या कंप्यूटर में देख सकते हैं।


वहीं अब बात आती है कि आखिर बिटकॉइन की कीमत घटती और बढ़ती कैसे हैं तो यह जानकारी उनके ऑफिशियल वेबसाइट पर दी थी वहां पर सब कुछ दी गई है की चीजें कैसे काम करती है वहां पर मुझे पढ़ने से यह पता चला कि Bitcoin की कीमत उनके डिमांड और सप्लाई की वजह से बढ़ती है और घटती है जितने ज्यादा लोग बिटकॉइन में इन्वेस्ट करेंगे यानी जितने लोगों ने खरीदेंगे उतनी ही बिटकॉइन की कीमत बढ़ेगी क्योंकि बिटकॉइन 21 million तक बनाए जा सकते हैं और यह बिटकॉइन सिर्फ इसी सूत्र के ऊपर बना हुआ है।


इसे हम एक उदाहरण से समझते हैं जैसा कि जब किसी एक चीज की नीलामी होती है तब उनकी कीमत किसी ने एक करोड़ किसी ने दो करोड़ बताएं जिनके पास जितना पैसा था उन्होंने उस चीज पर लगाया और उन्हें उनकी कीमत के मुताबिक एक छोटा सा हिस्सा बांट दिया गया नहीं होता है। जब हम Bitcoin खरीदने जाते हैं तो उसे पूरा का पूरा एकदम नहीं खरीदते क्योंकि समुच्चे 1 बिटकॉइन की कीमत 30 से 40 लाख है इसी वजह से जब हम 1लाख  का बिटकॉइन खरीदते  हैं तब हमें उससे बिटकॉइन का एक तिहाई हिस्सा हमारे वॉलेट में ऐड कर दिया जाता है।


हिंदुस्तान एम्बेसडर के बारे में 10 ऐसे रोचक तथ्य?॥10 facts about Hindustan ambassador in Hindi?


यानी कि बिटकॉइन का कुछ प्रतिशत हिस्सा ही दिया जाता है और तो और सातोशी नाका मोटो ने बिटकॉइन बनाते वक्त या पहले से ही फिक्स कर दिया था कि बिटकॉइन सिर्फ 21 मिलियन तक ही बनाए जा सकते हैं उसी के ऊपर उसकी प्राइस तय रहेगी और यह प्रोसेस बिल्कुल एक नीलामी जैसी ही होगी बस फर्क इतना रहेगा कि इस नीलामी में लोगों को अपने पैसे के मुताबिक उस चीज का कुछ प्रतिशत हिस्सा दे दिया जाएगा और उनकी कीमत घटती और बढ़ती ही रहेगी।


बिटकॉइन Data mining क्या होती है?

दोस्तों मान लीजिए कि आपके वॉलेट में एक बिटकॉइन है और आप उस बिटकॉइन को अपने किसी दोस्त के वॉलेट में भेजना चाहते हो तो यहां पर होता यह है कि जैसे ही आप  अपने एक बिटकॉइन को अपने दोस्त के Bitcoin wallet में भेजोगे तो सीधा ब्लॉकचेन के अंदर चला जाएगा।


blockchain का इस्तेमाल भेजे गए क्रिप्टोकरंसी को कंफर्म करने के लिए किया जाता है ब्लॉकचेन द्वारा ही आपके रिकॉर्ड बनाए जाते हैं कि पैसे कहां से आए हैं और कहां जाएंगे शुरू से लेकर अंत तक का एक इंक्रिप्टेड डाटा बनता है और उसे डिक्रिप्ट करना हर किसी के बस की बात नहीं होती क्योंकि यह क्रिप्टोग्राफी के द्वारा इंक्रिप्टेड होता है हालांकि इस ब्लॉकचेन रिकॉर्ड का एक्सेस सिर्फ दो ही लोगों के पास होता है एक आपके पास और दूसरा डाटा माइनर के पास।

डाटा माइनर आपको मदद करता है उस ब्लॉक chain द्वारा बनाई गई इंक्रिप्टेड डाटा जोकि क्रिप्टोग्राफी द्वारा इंक्रिप्टेड डाटा को डिक्रिप्ट करना होता है।


Data miners का काम हमारे द्वारा किए गए! cryptocurrency ट्रांजेक्शन मैं मदद करना होता है या फिर यूं कहें कि हम सिर्फ एक क्लिक में ट्रांजैक्शन तो कर देते हैं लेकिन बाकी का काम उस डाटा माइनर का होता है बदले में हम उन्हें भेजे गए रकम के कुछ परसेंट data miner को देते हैं।


बिटकॉइन या फिर क्रिप्टोकरंसी कैसे खरीदें?

how to but bitcoin?

दोस्तों बिटकॉइन या फिर क्रिप्टो करेंसी खरीदने के लिए हमें एक पर्टिकुलर app की जरूरत पड़ती है जो खुद ही क्रिप्टोकरंसी बेचती है और खरीदती है वैसे आपकी जानकारी के लिए बता दें कि Bitcoin सबसे पहली क्रिप्टोकरंसी है इसीलिए बिटकॉइन इतना ज्यादा पॉपुलर है।


Bitcoin साल 2009 में इस दुनिया के सामने आया था वही आज हजारों से भी ज्यादा क्रिप्टोकरंसी मौजूद है वैसे भी आज मार्केट में इतने सारे app आ गए हैं जो आपको सभी प्रकार के क्रिप्टोकरंसी खरीदने और बेचने में मदद करती है वैसे आप चाहें तो Bitcoin के आफिशियल वेबसाइट पर सीधा बिटकॉइन खरीद सकते हैं


फ्री में बिटकॉइन कैसे कमाए?

अगर आप फ्री में बिटकॉइन कमाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको एक डेवलपर बनना होगा क्योंकि cryptocurrency के ऑफिशियल साइट पर डेवलपर का एक ऑप्शन होता है जहां पर आप जाकर डेवलपिंग कर सकते हैं!

यानी कि data miner बन सकते हैं जिसके बदले आपको लोगों को उनका पेमेंट सक्सेसफुल करने पर उनके कुछ पॉइंट्स मिलेंगे लेकिन इसमें भी एक होड़ मची हुई है। इसमें होता यह है कि जो व्यक्ति सबसे पहले डाटा माइनिंग के जरिए जिसका पेमेंट सबसे पहले सक्सेसफुल करवाएगा सिर्फ उसे ही बिटकॉइन फ्री में दिए जाएंगे तो इसमें आपका एक्सपर्ट होना भी जरूरी है



बिटकॉइन का भविष्य 2021

दोस्तों जैसा कि हम जानते हैं कि एलोन मस्क जैसे दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति ने भी ओपनली दुनिया के सामने कहा है। कि उन्होंने भी बिटकॉइन में अपने बहुत सारे पैसे इन्वेस्ट किए हैं और उन्होंने बिटकॉइन को फ्यूचरिस्टिक करेंसी यानी भविष्य का पैसा माना है,


तो इस बात को देखते हुए ऐसा लग रहा है कि बिटकॉइन जैसे क्रिप्टोकरंसी जो कि अब बिटकॉइन जैसे कई सारे क्रिप्टोकरंसी आए हुए हैं यानी कि क्रिप्टोकरंसी आगे बहुत दूर तक जाने वाली है और शायद यह हमारे यहां आम बात भी हो जाए जब तक सभी दुकानों में क्रिप्टोकरंसी द्वारा पेमेंट ना लिया जाए बिल्कुल उसी तरह जिस तरह आज धीरे धीरे सभी दुकानों में फोन पे और गूगल पे द्वारा पेमेंट ली जाती हैं।


वहीं अगर बात करे बिटकॉइन की तो बिटकॉइन दुनिया का सबसे पहला क्रिप्टोकरंसी है बिटकॉइन के सक्सेसफुल होने के बाद ही बाकी के क्रिप्टो करेंसी इस दुनिया में introduce किए गए हैं मैं अपने एक्सपीरियंस से यह जरूर बता सकता हूं कि cryptocurrency के क्षेत्र में अभी बिटकॉइन ही सबसे आगे चल रहा है अगर सब कुछ अच्छा रहा तो bitcoin आगे भी राज करता रहेगा।


क्रिप्टो करेंसी क्या है?

क्रिप्टो करेंसी एक ऐसी करेंसी है जो की सबसे सुरक्षित करेंसी है इनकी क्रिप्टोकरंसी में आपके जितने भी पैसे हो उसकी भनक किसी सरकार किसी कंपनी क्यों नहीं लगने वाली क्रिप्टो करेंसी एक वर्चुअल करंसी है इनकी इस करेंसी को आप छू नहीं सकते ना ही इसका आप virtually वाली इस्तेमाल कर सकते हैं।


यह करेंसी पूरी तरह से कंप्यूटर द्वारा क्रिएट की गई करेंसी होती है जिस तरह से आपको किसी गेम में मिलने वाले पॉइंट्स होते हैं उसी तरह से यह भी करती होती है फर्क इतना है इसमें आप अपने असली प्रॉपर्टी इन्वेस्ट करके क्रिप्टो करेंसी में तब्दील कर देते हैं अगर किसी क्रिप्टोकरंसी के सिक्योरिटी अच्छी रही तो यह सबसे सुरक्षित भी है 


बिटकॉइन इंडिया में लीगल है या नहीं

जी नहीं बिटकॉइन भारत में bitcoin बिल्कुल भी लीगल नहीं है। क्योंकि अभी तक हमारी सरकार इस करेंसी के लिए अनुमति नहीं दी है इसका सबसे बड़ा कारण यह है यह कैसी दुनिया के सबसे ऐसी सुरक्षित करेंसी है।


जिस पर किसी भी सरकार किसी भी एजेंसी का बोल वाला नहीं चलने वाला क्योंकि इस करेंसी का कोई रिकॉर्डिंग नहीं होता इसलिए किसी व्यक्ति के कितने बिटकॉइन है या फिर उसके बोले कि किसने कितनी डेट को भेजा है भारत में करेंसी के मिलल ना होने का सबसे बड़ा कारण भ्रष्टाचार ही है जैसा कि हमारे देश में भ्रष्टाचार बहुत ही ज्यादा फैलता है और दूसरा कारण है आतंकवादी जैसे चीजों से इस बात का सबसे अच्छा अंदाजा आप खुद लगा सकते हैं


भारत में बिटकॉइन का भविष्य

भारत में बिटकॉइन को अभी तक अनुमति नहीं मिली है इस वजह से भारत में बिटकॉइन आने के आसार बहुत कम ही लग रहें हैं शायद आगे चलकर भारत में यह करेंसी लीगल हो जाए।


मधुमक्खियों से जुड़ी 10 अनसुने मजेदार रोचक तथ्य ॥ Top 10 unknown amazing facts about honey bee?


पॉपुलर लिस्ट ऑफ क्रिप्टोकरंसी

  • Bitcoin
  • Ripple
  • Litecoin
  • Ethereum
  • Bitcoin Cash
  • Monero
  • EOS
  • Dash
  • Zcash
  • Dogecoin
  • NEO
  • Ethereum Classic
  • Cardano
  • Stellar
  • Bitcoin Gold
  • Bitcoin SV
  • Nxt
  • Namecoin
  • Peercoin
  • Vertcoin
  • Ethereum
  • Gridcoin
  • MazaCoin
  • Titcoin

conclusion- दोस्तों मुझे उम्मीद है कि आज का हमारा बिटकॉइन और क्रिप्टोकरंसी के ऊपर लिखे गए इस पूरे लेख में Bitcoin or cryptocurrency के बारे में आपको थोड़ी बहुत जानकारी तो मिल ही गई होगी हमने इस पूरे लेख में बिटकॉइन और क्रिप्टोकरंसी से जुड़े कुछ ऐसे प्रश्नों के उत्तर दिए हैं जोकि है बिटकॉइन क्या है बिटकॉइन का मालिक कौन है बिटकॉइन को चलाता कौन है बिटकॉइन इंडिया में लीगल है या नहीं आप फ्री में बिटकॉइन कैसे कमा सकते हैं बिटकॉइन का भविष्य 2021 में क्या होगा डाटा माइनर क्या होती है और बिटकॉइन का प्राइस कैसे बढ़ता और घटता है।


चीन के 10 चौकानेवाले रोचक तथ्य जो आपको नहीं पता होगा ॥ Top 10 interesting facts about China?


मुझे उम्मीद है कि आप को इन सभी सवालों के जवाब बड़े ही आसान शब्दों में मिल गई होगी और अगर आपको हमारा यह लेख पसंद आया है तो इस पोस्ट को अपने दोस्त और परिवारों के साथ शेयर करना बिल्कुल ना भूलें!


साथ ही आप हमारे वेबसाइट पर दिए गए और भी बेहद मजेदार और रोचक जानकारियों को पढ़कर अपना ज्ञान और अपना समय कीमती बना सकते हैं और हमारे इस वेबसाइट को अपने बुकमार्क में जरूर सेव कर ले ताकि आप दुनिया के बेहद रोचक जानकारियों से हमेशा रूबरू रहे इस पूरे लेख को यहां तक पढ़ने के लिए आपका दिल से धन्यवाद।

जय हिंद वंदे मातरम

इसे भी पढ़ें -


सड़कें काले रंग के क्यों होते हैं? । why roads are black in colour?


Apple iPhone खरीदने से पहले इन 10 बातों जरूर जानें | 10 things you must know before buy ifone?


दुनिया के चुनिंदा सबसे रोमांचक रोचक तथ्य!?। Top 10 interesting facts?


20 सबसे अनोखे रोचक तथ्य जो आमतौर पर किसी को नहीं पता होगा । 20 amazing facts in hindi?


सबसे हटके 10 मजेदार तकनीक से जुड़े रोचक तथ्य ।Top 10 Technology facts in hindi 2021

एक टिप्पणी भेजें

2 टिप्पणियाँ