Ad

अजब गजब रोचक तथ्य?12 incredible and interesting facts in hindi?

हमारी यह दुनिया जितनी बड़ी है उतनी ही यहां पर अजब गजब जैसी चीजें मौजूद हैं। वैसे ही अजब गजब चीजों से रूबरू करवाने आए हैं,

हम आपको एक बार फिर से तो यह रहे दुनिया के कुछ 12 सबसे अजब गजब रोचक तथ्य जहां इस पूरे आर्टिकल में हम जानेंगे कि इस दुनिया में ऐसा भी घटना हुआ है जहां एक व्यक्ति को उसे खींचने के $16000 का जुर्माना देना पड़ा वही कुछ हैरान कर देने वाले रोचक तथ्य के बारे में भी जानेंगे।

तो चलिए जानते हैं कुछ हैरान कर देने वाले अजब गजब रोचक तथ्य क्या है।

12 ajab gajab rochak tathya?
Trending Facts in Hindi  

  1. चीन में एक आदमी ने घूमते घूमते अनजाने में सेंट्रल बैंक की एक फोटो ले लिया जिसके बाद बैंक ने उस आदमी पर केस कर दिया और कोर्ट ने उस आदमी पर 16 हजार डॉलर का जुर्माना लगा दिया उस आदमी ने बैंक को सबक सिखाने के लिए सारे पैसे चिल्लर (coin) के रूप में दिए जिसे बैंक को गिनने में पूरे 1 दिन लगे।
  2. फेमस टेररिस्ट पाबलो एस्कोबार के पास इतना पैसा था कि वह महीने में लगभग 2 लाख रुपए सिर्फ नोट की गड्डी में लगाने वाले रबड़ के ही खर्च कर देता था।
  3. किसी ब्रांडेड ड्रेस के साथ मिलने वाले छोटे कपड़े के टुकड़े इसलिए साथ में दिए जाते हैं ताकि आप उसे धो कर पता लगा सके कि कहीं आपका डिटर्जेंट उस तरह के कपड़े को खराब तो नहीं कर रहा है।
  4. घोड़ा कभी लेटकर या बैठकर नहीं सो सकता घोड़ा हमेशा खड़ा हो कर ही सोता है। क्योंकी बैठने या लेटकर सोने से उनके शरीर का पूरा भार आगे की और आ जाता है। जिससे फेफरे पर दवाब परता है और उसे सांस लेने में दिक्कत होती है।
  5. दुनिया में सबसे पहली बार हवाई जहाज उड़ाने का सपना एक भारतीय वैज्ञानिक ने साल 1895 में देखा था। जिन्होंने वेदों की मदद से एक विमान को बनाया जी मैं बात कर रहा हूं शिवकर बापूजी तलपड़ें की जिन्होंने राइट ब्रदर से 8 साल पहले ही बनाया था।
  6. अगर कोई इंसान मंगल ग्रह पर बिना किसी स्पेस सूट के जाएगा तो उनके शरीर की सभी नसें फट जाएगी क्योंकि वहां के वायुमंडल का दबाव बहुत ही ज्यादा है और वहां पर 95% कार्बन डाइऑक्साइड है।
  7. क्या आपको पता हैं? (0) शून्य अकेला ही इकलौता ऐसा अंक है। जिसे आप रोमन शब्दों में लिख नहीं सकते। क्योंकि जब शून्य की खोज नही हुई थी तब के लोग शून्य की जगह सिर्फ डॉट (.) लगाया करते थे।
  8. 26 मई 2006 को जब एपीजे अब्दुल कलाम स्वीटजरलैंड गए थे। तब वहां की सरकार ने उस दिन को वहां का विज्ञान दिवस घोषित कर दिया।
  9. 79% लोग सोते समय अपने बीते हुए समय के बारे में सोचते रहते हैं। जबकि सोचते हुए सो जाना आपके नींद और आपके सेहत के लिए सही नहीं है। ऐसा ना करें
  10. इस पूरी धरती के इतिहास में पहली बार भारत और चीन पूरी दुनिया के सबसे ज्यादा सैन्य के उपर खर्च वाले चोटी के तीन देशों की सूची में शामिल हो गए हैं. सैन्य खर्च की यह बात स्टॉकहॉम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट (SIPRI) ने कही है.
  11. पूरे भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली कार का नाम हिंदुस्तान एम्बेसडर है यह 60 साल चलने के बंद हो गई हिंदुस्तान एंबेसडर भारत के हिंदुस्तान मोटर्स द्वारा निर्मित एक ऑटोमोबाइल है, इस गाड़ी के बिकने की संख्या 40 लाख से भी ज्यादा है।
  12. साइकोलॉजी के अनुसार अगर आप सो रहे होते हो और सोते हुए और आपको कोई घुर रहा है तो इस बात का एहसास आपके दिमाग को हो जाती है

दोस्तों मुझे उम्मीद है, कि आपको हमारा यह दुनिया भर के 12 सबसे अजब गजब रोचक तथ्य पसंद आया होगा अगर आपको पसंद आया हो, तो आप अपने दोस्तों और परिवारों के साथ इस पोस्ट को शेयर करना बिल्कुल ना भूलें।

साथ हमारे नीचे दिए गए और भी मजेदार से मजेदार रोचक तथ्य पढ़ सकते हैं यही नहीं आप हमें इंस्टाग्राम, फेसबुक और ट्विटर जैसे सोशल मीडिया पर भी फॉलो कर सकते हैं जहां पर आप को मिलेंगे ऐसे ही रोज अजब-गजब रोचक तथ्य।

हम यहां भी हैं। हमें फॉलो करना ना भूलें

FACEBOOK ॥ TWITTER ॥ INSTAGRAM ॥  SHARE CHAT ॥ TELEGRAM


इन्हें भी पढ़ें -

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ