Ad

अमेरिका के लोग क्रिकेट क्यों नहीं खेलते? Top 5 amazing facts in Hindi?

दोस्तों क्या आप जानते हैं। की अमेरिका में कभी क्रिकेट क्यों नहीं खेला जाता है या फिर यह कि पूरी दुनिया का सबसे ज्यादा देर तक सांस रोकने वाला व्यक्ति कौन है?

नहीं जानते तो कोई बात नहीं फैक्टोगुरू लाया एक बार फिर से आपके लिए random and interesting facts से भरे top 5 amazing facts तो चलिए जानते हैं क्या है वे top 5 amazing facts in hindi?

top 5 amazing facts in hindi?
top 5 amazing facts in hindi

1. क्या आप जानते हैं Bodmir sobat नाम का यह व्यक्ति दुनिया का एकलौता ऐसा इंसान है, जिन्होंने सबसे ज्यादा देर तक सांस रोकने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है।

यह वर्ल्ड रिकॉर्ड 27 March 2019 को बनाया गया था। जिसमें उन्होंने 24 मिनट 37 सेकंड तक अपनी सांसों को रोक' गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज करवा लिया है और इस रिकॉर्ड को अब तक किसी ने नहीं तोड़ा है।

2. दोस्तों क्रिकेट के बारे में कौन नहीं जानता क्रिकेट दुनिया का दूसरा सबसे ज्यादा खेला जाने वाला खेल हैै। और सबसे लोकप्रिय भी लेकिन क्या आपने कभी गौर किया है, कि अमेरिका कभी क्रिकेट क्यों नहीं खेलता!

क्योंकि दोस्तों अमेरिका केे पास  खुद का खेल है, जिसका नाम बेसबॉल हैै, यह खेल क्रिकेट के जैसा ही होता है, और इस खेल  को क्रिकेट के जैसा ही खेला जाता है लेकिन सबसे बड़ी बात यह है इसमें ज्यादा टाइम भी नहीं लगता है।

क्रिकेट को खेलने में और उसे खत्म करने में बहुत समय लगता है वही यह खेल खत्म करने में ज्यादा समय नहीं लगता है और शुरू से ही अमेरिका के लोग इस खेल को पसंद करते हैं शायद यही कारण है कि अमेरिका कभी क्रिकेट नहीं खेलता है।

हिंदुस्तान एम्बेसडर के बारे में 10 ऐसे रोचक तथ्य?॥10 facts about Hindustan ambassador in Hindi?

3. क्या आप जानते हैं स्पेस में एस्ट्रोनॉट यानी अंतरिक्ष यात्री ज्यादा समय रहने के बाद जब धरती पर वापस आते हैं तब वह ठीक से चल नहीं पाते हैं।

जहां तक की महीनों लग जाते हैं इससे रिकवर होने में और ऐसा जीरो ग्रेविटी में रहने की वजह से होता है, अंतरिक्ष में किसी भी तरह का कोई ग्रेविटी नहीं होता है।

4. दोस्तों आजकल करोना के बीच हम डर के मारे ही दिन में कई बार हाथ धोते रहते हैं जहां तक की साबुन से कई देर तक हाथ धोते हैं ताकि हम कोरोना जैसी बीमारियों से सुरक्षित रह पाए। 

लेकिन क्या आपको पता है के साल 1847 ईस्वी में हंगरी के एक फिजीशियन ignaz semmileweis नाम के साइंटिस्ट ने हमें उसी समय सबसे पहले यह बताया था कि हम सिर्फ अपने हाथों को धोते रहने से ही कई सारी बीमारियों से बच सकते हैं।

वही उस समय के सभी लोगों ने इनके बातों को मजाक में लिया था। और उसे एक पागलखाने में भेज दिया यही नहीं उन्हें किसी भी यूनिवर्सिटी में पढ़ाने की भी इजाजत नहीं दी और आज देखिए कि हम उनके बताए गए इस नियम को बेहद ही अच्छे से फॉलो कर रहे हैं अब आप हाथ धोते समय एक बार ignaz semmileweis को एक छोटा सा थैंक यू जरूर दे ।

5. दोस्तों क्या आप जानते हैं कि राहुल गांधी जी इतना ज्यादा पढ़े हैं कि अगर पीएम के पद को एजुकेशन के तौर पर दिया जाए तो पक्का राहुल गांधी ही पीएम बनेंगे क्योंकि इन्होंने दुनिया की नंबर वन यूनिवर्सिटी से पढाई की हैं।

जिसका सपना हर विद्यार्थियों का होता है, क्योंकि 1919 में राहुल गांधी ने हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में अपना दाखिला करवाया और वहीं अपनी पढाई पूरी की, हालांकि कुछ सुरक्षा के वजह से इन्होंने ने अपना पहचान छुपा रखा था।

दोस्तों उम्मीद है कि आप को हमारा यह लेख top 5 amazing facts in hindi पसंद आया हो। अगर आपको हमारा यह रोचक तथ्य पसंद आया हो तो आप इस लेख को अपने दोस्त और परिवारों के साथ शेयर कर सकते हो।

जिससे उन्हें भी ऐसे मजेदार चीजों के बारे में जानने का मौका मिलेगा तथा आप हमारी नीचे दिए गए और भी मजेदार रोचक तथ्य और रेंडम फैक्ट्स के पोस्ट को पढ़ सकते हो उम्मीद है आपको भी पसंद आएंगे हमारा पोस्ट यहां तक पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद

हम यहां भी हैं। हमें फॉलो करना ना भूलें

FACEBOOK ॥ TWITTER ॥ INSTAGRAM ॥  SHARE CHAT ॥ TELEGRAM

इन्हें भी पढ़ें -


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ