Ad

सड़कें काले रंग के क्यों होते हैं? । why roads are black in colour?

Why roads are black? । why roads are black in colour? । सड़क का रंग काला ही क्यों होता है ?

दोस्तों आपके मन में भी कभी न कभी यह ख्याल जरूर आया होगा कि जो रोड बनते हैं वह काले रंग के ही क्यों बनते हैं सफेद, नीले, पीले या लाल रंग के क्यों नहीं बनते जो दिखने में भी काफी रंग-बिरंगे लगेंगे।

लेकिन पूरी दुनिया में ज्यादातर हाईवे सड़कें काले रंग की ही होती है आखिर सड़कें दूसरे रंग की क्यों नहीं बनाई जा सकती हैं इसके बारे में आज हम पूरे विस्तार में अच्छे से जानेंगे?

सड़क का रंग काला क्यों होता है - Why roads are black?

Why roads are black?

सड़क का रंग काला क्यों होता है? तो जब भी सड़के बनाई जाती है उसके लिए छोटे छोटे पत्थरों की जरूरत होती है और उसमें एस्फाल्ट नामक एक पदार्थ मिलाया जाता है एस्फाल्ट को हिंदी में डामर या कोलतार कहते हैं! जो प्राकृतिक रूप से काला ही होता है। इस वजह से एस्फाल्ट से बनाई गई सड़कें काली ही होती है।

वैसे तो आपने एस्फाल्ट नाम कई सारे गेम के नाम से भी जुड़ा हुआ देखा होगा। हालांकि एक सड़क बनाने के लिए सूखे एस्फाल्ट को एक खास तरह के मशीन में डाला जाता है जिसका नाम एस्फाल्ट पावर है 

20 सबसे अनोखे रोचक तथ्य जो आमतौर पर किसी को नहीं पता होगा । 20 amazing facts in hindi?

सड़कें Asphalt (डामर) से ही क्यों बनाई जाती है?

why roads are black in colour?

दोस्तों सड़कें कंक्रीट यानी सीमेंट से भी बनाई जा सकती है लेकिन एस्फाल्ट यानी डामर से ही सड़क या हाईवे बनाने के पीछे एकमात्र कारण यह है कि यह एस्फाल्ट यानी डामर एक तो कंक्रीट सड़क बनाने से काफी सस्ती पड़ती है और दूसरा यह कि यह पर्यावरणीय (environmentally) फ्रेंडली होते है,

और रीसायकल (Recyclable) होते हैं, यानी कि आप जो रोड और हाईवे देखते हो जिस पर बड़ी-बड़ी गाड़ियां चलती है वह सड़कें एस्फाल्ट से बनाई जाती है और इस तरह के सड़क को आसानी से रीसायकल किया जा सकता है। 

क्योंकि यह सड़क चाहे 10 साल या 20 साल पुराना क्यों ना हो जाए इस सड़क को तोड़कर अगर मशीन में डाल दिया जाए तो इसे गला कर फिर से एक नई सड़क बनाई जा सकती है.

दुनिया का सबसे छोटा बंदर Pygmy marmoset । World's smallest monkey

Asphalt से बनाई गई सड़कें कई टन वजनीय गाड़ियों को संभाल सकता है और सबसे खास बात यह है कि इस तत्व को गला या तो जा सकता है लेकिन बहुत ही ज्यादा तापमान में भी इसे गलाया जा सकता है।

क्योंकि यह सड़कें 60 से 65 डिग्री सेल्सियस तक तापमान को सहन कर सकता है और धूप से निकलने वाली तापमान इस सड़क का कुछ भी नहीं बिगाड़ सकती कहने का मतलब ये कि एस्फाल्ट से बनाई गई सड़के इतना तापमान को आसानी सह सकती हैं! 

सड़कें काले रंग के क्यों होते हैं ? - why roads are black in colour?

एक कारण यह भी है दोस्तों की काली सड़कें ज्यादा चमकती नहीं है यह रोशनी को रिफ्लेक्ट नहीं करती है जिससे कि सड़क पर चलने वाले गाड़ियों के ड्राइवर को सामने देखने में परेशानी नहीं होती है वहीं सड़क अगर किसी सफेद रंग का हो तो आपको दिन के उजाले में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है

दोस्तों दुनिया में ऐसी बहुत कम ही चीजें मिलती है जो कि सस्ती होने के बावजूद भी उनके काम की वैल्यू उनसे महंगी चीजों से बहुत ही ज्यादा होती है।

दुनिया के दस सबसे मजेदार रोचक तथ्य?top 10 amazing facts of the world in Hindi?

Conclusion-

मुझे उम्मीद है कि सड़क काले रंग की क्यों होती है इनसे जुड़ी आपके सवालों के जवाब मिल गए होंगे सड़क काली इसलिए होती है क्योंकि उसमें एस्फाल्ट नामक काले रंग का पदार्थ मिलाया जाता है इस वजह से सड़क का रंग काला होता है। Asphalt से बने सड़क मैं एक और खास बात यह होती है कि इस तरह के सड़क टायर से अपनी पकड़ बनाए रखते हैं और इस तरह के सड़क पर गाड़ी के टायर ज्यादा स्लिप नहीं करतेेेे हैैैै.

वैसे अगर आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों और परिवार के साथ साझा करना बिल्कुल ना भूलें और नीचे दिए गए हमारे और भी interesting और ज्ञान से बड़े रोचक तथ्य और विशेष जानकारियों से भरे पोस्ट पढ़ सकते हैं!.

हम यहां भी हैं। हमें फॉलो करना ना भूलें

FACEBOOK ॥ TWITTER ॥ INSTAGRAM ॥  SHARE CHAT ॥ TELEGRAM

इन्हें भी पढ़ें -

एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ